फोटो गैलरी

Hindi Newsएम्ब्रेयर विमान समझौता: रक्षा मंत्रालय ने CBI से जांच की सिफारिश की

एम्ब्रेयर विमान समझौता: रक्षा मंत्रालय ने CBI से जांच की सिफारिश की

रक्षा मंत्रालय ने सीबीआई को सप्रंग सरकार के कार्यकाल में हुए 20.8 करोड़ डॉलर के एम्ब्रेयर विमान सौदे में रिश्वत लिए जाने के आरोपों की जांच करने की सिफारिश की है। यह सौदा वर्ष 2008 में ब्राजील के...

एम्ब्रेयर विमान समझौता: रक्षा मंत्रालय ने CBI से जांच की सिफारिश की
एजेंसीWed, 14 Sep 2016 12:46 PM
ऐप पर पढ़ें

रक्षा मंत्रालय ने सीबीआई को सप्रंग सरकार के कार्यकाल में हुए 20.8 करोड़ डॉलर के एम्ब्रेयर विमान सौदे में रिश्वत लिए जाने के आरोपों की जांच करने की सिफारिश की है। यह सौदा वर्ष 2008 में ब्राजील के विमान निर्माता एम्ब्रेयर और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन 'डीआरडीओ' के बीच हुआ था।
   
सरकारी सूत्रों के मुताबिक आरोप गंभीर प्रकति के हैं इसलिए सीबीआई से जांच करने को कहा गया है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस हफ्ते की शुरूआत में कहा था, अगर इसमें कोई आपराधिक पहलू है तो उसकी जांच सीबीआई करेगी। मंत्रालय तो जांच नहीं कर सकता है। 

उन्होंने कहा था, अगर यह मसला केवल प्रक्रिया से जुड़ा है तो रक्षा मंत्रालय आतंरिक जांच कर सकता है। सप्रंग सरकार के कार्यकाल में एम्ब्रेयर के तीन विमानों के लिए हुआ समक्षौता अमेरिकी अधिकारियों की जांच के घेरे में है। अधिकारियों को संदेह है कि अनुबंध हासिल करने के लिए कंपनी की ओर से घूस दी गई थी।

अमेरिका का न्याय विभाग संदेह के घेरे में आई कंपनी की जांच कर रहा है। डीआरडीओ ने ब्राजील की कंपनी से स्पष्टीकरण मांगा है। कंपनी का कहना है कि वह बीते पांच साल के रिश्वत के गंभीर आरोपों को देख रही है।

यह समझौता साल 2008 में एईडब्ल्यू ऐंड सी 'विमानों के लिए आरंभिक चेतावनी तथा नियंत्रण प्रणाली' के लिए स्वेदशी रडार से लैस तीन विमानों के लिए ब्राजील के विमान निर्माता एम्ब्रेयर और डीआरडीओ के बीच हुआ था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें