फोटो गैलरी

Hindi Newsरोहित वेमुला की मौत से जुड़े दस्तावेजों की बिक्री

रोहित वेमुला की मौत से जुड़े दस्तावेजों की बिक्री

हैदराबाद यूनिवर्सिटी के दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्र अब उसी की मौत से जुड़े दस्तावेजों को बेच रहे हैं। बकायदा इसके लिए छात्रों ने एक सूचना डेस्क स्थापित...

रोहित वेमुला की मौत से जुड़े दस्तावेजों की बिक्री
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 23 Jan 2016 05:32 PM
ऐप पर पढ़ें

हैदराबाद यूनिवर्सिटी के दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्र अब उसी की मौत से जुड़े दस्तावेजों को बेच रहे हैं। बकायदा इसके लिए छात्रों ने एक सूचना डेस्क स्थापित किया है।

खबरों के मुताबिक प्रदर्शनकारी छात्रों का नेतृत्व कर रहे ज्वांइट एक्शन कमेटी ऑफ दलित राइट्स ने यूनिवर्सिटी से निष्काषित पांच दलित छात्रों संबंधी आदेश की प्रति और यहां तक कि वेमुला के सुसाइड नोट को एक साथ मुहैया कराने के लिए 70 रुपये प्रति कॉपी वसूल रहे हैं।

दस्तावेजों के इस संग्रह में कुल 70 पन्ने हैं। इसमें एबीवीपी के छात्र नेता के फेसबुक पर की गई टिप्पणी, केंद्रीय मंत्री बंडारु दत्तात्रेय द्वारा मानव संसाधन मंत्रालय को भेजे पत्र, वेमुला के जाति प्रमाण पत्र की कॉपी, पुलिस रिपोर्ट, अस्पताल और यूनिवर्सिटी की ओर से एबीवीपी छात्र के चोटिल होने पर तैयार की गई रिपोर्ट की प्रति शामिल है। इसके साथ ही पांच शोधछात्रों के निलंबन आदेश और अदालत में दाखिल हलफनामा की काॠपी भी इसमें सलंग्न है।

रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले छात्र इससे आधे दस्तावेजों की काॠपी को 50 रुपये में मुहैया करा रहे थे। छात्रों का कहना है कि फोटोकाॠपी की लागत बढ़ने की वजह से उन्होंने इन दस्तावेजों की कीमत बढ़ाई है। हालांकि, उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि फेसबुक पर सभी संबंधित दस्तावेज मुफ्त में उपलब्ध है। गौरतलब है कि केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने शुक्रवार को इसे पूरे मामले की जांच न्यायिक जांच कराने का आदेश दिया था। लेकिन प्रदर्शनकारी छात्र कुलपति पर कार्रवाई की मांग को लेकर अड़े हुए हैं।

वेमुला की आत्महत्या संस्थागत हत्या: सच्चिदानंदन
मशहूर कवि और साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता के सच्चिदानंदन ने वेमुला की आत्महत्या को संस्थागत हत्या करार दिया है। उन्होंने कहा कि यह हादसा नहीं है। सच्चिदानंदन ने आरोप लगाया कि देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में दलित छात्रों का उत्पीड़न हो रहा है। उन्होंने कहा, यह पहली आत्महत्या नहीं है। सेंथिल कुमार के बाद से अब तक 18 दलित छात्र हैदराबाद यूनिवर्सिटी में आत्महत्या कर चुके हैं। जयपुर साहित्य महोत्सव के इतर उन्होंने कहा, यह हादसा नहीं हो सकता, बल्कि आईआईटी मद्रास जैसे संस्थानों में लगातार दलित छात्रों का हो रहे उत्पीड़न की परिपाटी है।

प्रधानमंत्री के बयान की निंदा
हैदराबाद यूनिवर्सिटी में प्रर्दशन कर रहे छात्रों ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वेमुला के मौत पर दिए गए बयान को अपमानजनक करार दिया है। इसके साथ ही उन्होंने प्रदर्शन को जारी रखने का ऐलान किया है। छात्रों ने केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा की उस अपील को भी खारिज कर दिया है जिसमें उन्होंने छात्रों से विरोध प्रदर्शन वापस लेने को कहा था। छात्रों को कहना चाहिए कि प्रधानमंत्री को संवेदना व्यक्त करने की बजाय अपने मंत्रियों पर कार्रवाई करनी चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें