फोटो गैलरी

Hindi Newsकोहरे और ठंड की चपेट में उत्तर भारत, कई ट्रेनें लेट, विमान सेवा पर भी पड़ा असर

कोहरे और ठंड की चपेट में उत्तर भारत, कई ट्रेनें लेट, विमान सेवा पर भी पड़ा असर

घने कोहरे की चपेट में है पूरा उत्तर भारत इन दिनों पूरा उत्तर भारत ठंड व घने कोहरे की चपेट में है। दिल्ली-एनसीआर से लेकर लखनऊ, वाराणसी, पटना आदि में कोहरे का कहर दिख रहा है। इसका सीधा असर रेल,

लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 11 Dec 2016 10:21 AM

घने कोहरे की चपेट में है पूरा उत्तर भारत

इन दिनों पूरा उत्तर भारत ठंड व घने कोहरे की चपेट में है। दिल्ली-एनसीआर से लेकर लखनऊ, वाराणसी, पटना आदि में कोहरे का कहर दिख रहा है। इसका सीधा असर रेल, सड़क यातायात और हवाई सेवाओं पर पड़ा है। आज दिल्ली आने वाली 90 ट्रेनें लेट चल रही हैं। कोहरा अधिक होने की वजह से सुबह के समय गाडि़यां भी सड़कों पर रेंगती दिख रही हैं। वहीं घने कोहरे की वजह से कई विमानों की उड़ानों में भी देरी हो रही है।  

वहीं शुकवार को 115 ट्रेनें लेट थीं, तो वहीं शनिवार को 101 ट्रेन लेट रहीं। कई घंटे की देरी से आने वाली ट्रेनों के विलंब के कारण 18 ट्रेनों के समय में बदलाव करना पड़ा और 17 ट्रेनें कैंसल की गईं। 

मौसम की तिहरी मार से बेहाल दिल्ली

विवेक तिवारी, दिल्लीवाले इन दिनों मौसम की तिहरी मार यानी कोहरा, प्रदूषण व ठंड से बेहाल है। अगले हफ्ते से ये मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं। मौसम के जानकारों के अनुसार 12 से 15 दिसंबर के बीच दिल्ली में घना कोहरा रहेगा। घने कोहरे के चलते प्रदूषण के स्तर में मानकों से पांच से सात गुना तक की वृद्धि होने की संभावना है। 

इसके अलावा अगले सप्ताह न्यूनतम तापमान भी आठ डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रहने का अनुमान है। कोहरे की मार परिवहन सेवा पर सबसे अधिक पड़ी है। शनिवार को 101 ट्रेनें देर से दिल्ली पहुंच रही हैं, जबकि 56 दिल्ली से देरी से चलाई गईं।वहीं 22 ट्रेन रद्द रही। मौसम विभाग के मुताबिक दिनोंदिन कोहरा और घना होगा। 

मौसम वैज्ञानिक समरजीत चौधरी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते 12 और 15 दिसंबर को राजधानी में काफी घना कोहरा रहने की संभावना है। यदि जम्मू कश्मीर व ऊपरी हिस्सों में अच्छी बारिश हो जाती है तो यह कोहरा इतना भी घना हो सकता है कि दिन में कुछ घंटों के लिए ही धूप निकले। पूरे उत्तर भारत में कोहरा रहेगा। मौसम में बदलाव के साथ ही हवा गति भी काफी कम रहने की संभावना है।

कोहरे और ठंड की चपेट में उत्तर भारत, कई ट्रेनें लेट, विमान सेवा पर भी पड़ा असर1 / 3

कोहरे और ठंड की चपेट में उत्तर भारत, कई ट्रेनें लेट, विमान सेवा पर भी पड़ा असर

शनिवार को भी दिल्ली में था घना कोहरा

नई दिल्ली में शनिवार सुबह इंडिया गेट के पास घना कोहरा छाने के कारण दृश्यता 150 मीटर से भी कम रही (बाएं)। वहीं, सुबह के वक्त ठंड बढ़ने के कारण खुद को शॉल से बचाती महिला। 

मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह ठंड में भी वृद्धि होगी। घने कोहरे के चलते सूरज की गर्मी सतह तक नहीं पहुंचेगी। इससे ठंड बढ़ेगी। इस दौरान न्यनूतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। जबकि अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। हवा में आद्र्रता अधिक होने से रात में और सुबह अधिक ठंड महसूस हागी।

राजधानी में रविवार को हवा में प्रदूषण का स्तर मानकों से चार गुना तक रहेगा। सफर की रिपोर्ट के अनुसार रविवार को हवा में पीएम 2.5 का स्तर 220 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहेगा। मानकों के तहत हवा में पीएम 2.5 का स्तर मानकों के तहत 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए। वहीं, हवा में पीएम 10 का स्तर 350 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहने का अनुमान है। 

कोहरे और ठंड की चपेट में उत्तर भारत, कई ट्रेनें लेट, विमान सेवा पर भी पड़ा असर2 / 3

कोहरे और ठंड की चपेट में उत्तर भारत, कई ट्रेनें लेट, विमान सेवा पर भी पड़ा असर

मानकों के तहत हवा में इसका स्तर 100 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए। ये दोनों स्तर बेहद खतरनाक स्तर की श्रेणी में हैं। शनिवार को हवा में पीएम 2.5 का हवा में स्तर 192 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा। जबकि पीएम 10 321 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा। दिल्ली में शाम के समय सबसे अधिक प्रदूषण धीरपुर इलाके में रहा। यहां पीएम 2.5 398 व पीएम 10 304 एक्यूआई रहा।

कोहरे और ठंड की चपेट में उत्तर भारत, कई ट्रेनें लेट, विमान सेवा पर भी पड़ा असर3 / 3

कोहरे और ठंड की चपेट में उत्तर भारत, कई ट्रेनें लेट, विमान सेवा पर भी पड़ा असर