फोटो गैलरी

Hindi Newsनोटबंदी नीति पर सही तरीके से नहीं हुआ अमल : पवार

नोटबंदी नीति पर सही तरीके से नहीं हुआ अमल : पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख और पूर्व कषि मंत्री शरद पवार ने आज कहा कि नोटबंदी के कारण रबी फसल की बुवाई प्रभावित हुई है क्योंकि किसान नकदी की कमी के कारण बेहतर गुणवत्ता के बीज और उर्वरक नहीं...

नोटबंदी नीति पर सही तरीके से नहीं हुआ अमल : पवार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 16 Dec 2016 03:59 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख और पूर्व कषि मंत्री शरद पवार ने आज कहा कि नोटबंदी के कारण रबी फसल की बुवाई प्रभावित हुई है क्योंकि किसान नकदी की कमी के कारण बेहतर गुणवत्ता के बीज और उर्वरक नहीं खरीद पा रहे हैं। शुरू में किसानों से सरकार के कदम का स्वागत किया था लेकिन बाद में वे नये नोटों की कमी के कारण अप्रसन्न हैं।

फिक्की की सालाना आम बैठक को संबोधित करते हुए पवार ने कहा कि इस कदम का सही तरीके से क्रियान्वयन नहीं होने से उसका नियत लाभ प्रभावित हुआ है। राकांपा प्रमुख ने कहा कि गांवों के सहकारी बैंकों में पयार्प्त नकदी नहीं है जिसपर किसान काफी निर्भर हैं।

उन्होंने कहा, काफी कम मुद्रा है, किसानों को धन उपलब्ध नहीं हो रहा है। भारत सरकार का खासकर नोटबंदी के बाद रूख सहकारी बैंकों को लेकर अलग है। पवार ने कहा, इससे रबी बुवाई निश्चित रूप से प्रभावित होगी। अगर किसान अच्छी गुणवत्ता वाली बीज और उर्वरक नहीं खरीद पाएंगे तो इससे बुवाई प्रभावित होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1,000 रपये के नोटों पर पाबंदी लगा दी। बाद में किसानों की मांग पर सरकार ने केंद्रीय और राज्य के स्वामित्व वाली बीमा कंपनियों के साथ—साथ आईसीएआर तथा कषि विश्वविद्यालयों से 500 रपये के पुराने नोट से बीज खरीदने की अनुमति दे दी। सरकार ने उर्वरक कंपनियों से किसानों को उधार पर उर्वरक बेचने को कहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें