फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रदूषण का प्रकोप:दिल्ली सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल, जानें वजह

प्रदूषण का प्रकोप:दिल्ली सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल, जानें वजह

केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में कहा कि वर्ष 2015 और 2016 के दौरान दिल्ली और फरीदाबाद अत्यधिक वायु प्रदूषण वाले शीर्ष पांच शहरों में शामिल हैं। पयार्वरण मंत्री अनिल माधव दवे ने सोमवार को...

प्रदूषण का प्रकोप:दिल्ली सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल, जानें वजह
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 28 Mar 2017 07:27 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में कहा कि वर्ष 2015 और 2016 के दौरान दिल्ली और फरीदाबाद अत्यधिक वायु प्रदूषण वाले शीर्ष पांच शहरों में शामिल हैं।

पयार्वरण मंत्री अनिल माधव दवे ने सोमवार को राज्यसभा को एक प्रश्न के जवाब में यह बात कही। पयार्वरण मंत्री ने लिखित उत्तर मे बताया कि शहरों को विभिन्न परिणामों के साथ विभिन्न मानक प्रदूषकों के आधार पर श्रेणियां दी जा सकती हैं। नवंबर 2015 से अक्तूबर 2016 के बीच की अवधि में पांच शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक का मानक अत्यधिक पाया गया। ये शहर क्रमश: दिल्ली, फरीदाबाद, वाराणसी, लखनऊ और जयपुर हैं। 

मोदी को दी बधाई: ट्रंप ने विधानसभा की ऐतिहासिक जीत पर PM को किया फोन

उनसे देश के पांच सर्वाधिक प्रदूषित शहरों के बारे में सवाल किया गया था। दवे ने बताया कि आगरा, जोधपुर, गुड़गांव, गया, पुणो, सोलापुर, चंद्रपुर और चेन्नई में भी वायु गुणवत्ता मामूली रूप से प्रदूषित पाई गई है। औरंगाबाद, नवी मुंबई, मुंबई, विशाखापटनम, अहमदाबाद, बेंगलुरु, ठाणो, हैदराबाद, पंचकुला, नागपुर, हल्दिया, तिरुपति, रोहतक, हावड़ा और नासिक में वायु गुणवत्ता संतोषजनक है। उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इन कदमों से प्रदूषण स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

ट्रकों के बाद प्रदूषण फैलाने में दोपहिया वाहन सबसे आगे

ट्रक -       46%
दोपहिया -   33%
कार -      10%

पीएम-10 के आधार पर वाहनों से जहरीली होने वाली हवा का आकलन किया गया है।
स्त्रोत : आईआईटी कानपुर की रिपोर्ट

SC से मुस्लिम लॉ बोर्ड: तीन तलाक और बहुविवाह कोर्ट के दायरे में नहीं

वाहनों की किसमें-कितनी भागीदारी

20% PM 2.5 उत्सर्जन
36% NOx निकलता है
83% CO का उत्सर्जन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें