फोटो गैलरी

Hindi Newsअंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से जुड़ी इन खास बातों को भी जानिए

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से जुड़ी इन खास बातों को भी जानिए

यूपी की सपा सरकार के कद्दावर मंत्री आजम खान ने दावा किया है कि पीएम मोदी जब पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ से मिलने गए थे तो वहां अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भी मौजूद था। आइए आपको बताते हैं कि दाऊद कौन...

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से जुड़ी इन खास बातों को भी जानिए
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 07 Feb 2016 11:58 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी की सपा सरकार के कद्दावर मंत्री आजम खान ने दावा किया है कि पीएम मोदी जब पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ से मिलने गए थे तो वहां अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भी मौजूद था। आइए आपको बताते हैं कि दाऊद कौन है? वो भारत का सबसे बड़ा अपराधी कैसे बना? और कैसे वह विदेश से चलाता था भारत में अपनी हुकूमत?

दाऊद की कहानी

दाऊद के पिता पुलिस में थे लेकिन बेटे ने पैसा कमाने के लिए शॉर्टकट चुना और उसी रास्ते पर आगे चलकर वह बन गया सबसे बड़ा क्रिमिनल। पांच फुट चार इंच जैसे छोटे कद का ये अपराधी जरायम की दुनिया में सबसे बड़ा कद रखता है और भारत के लिए उसे पकड़ पाना अभी तक एक चुनौती ही है।

माना जाता है कि उसने अपने आपराधिक करियर की शुरुआत करीम लाला के गैंग से की थी जो उस वक्त मुंबई का जाना माना अपराधी हुआ करता था। हाजी मस्तान गैंग के साथ भी दाऊद के रिश्ते थे और अपराध की इस राह पर चलने के लिए उसने पढ़ाई से भी नाता तोड़ लिया था।

1980 के दशक में दाऊद मुंबई का डॉन बन गया और अपने गुनाहों की इबारतें 'खून' से लिखने लगा। सट्टा बाजार से लेकर शेयर बाजार तक सब कुछ उसके इशारों पर चलने लगा और फिर बॉलीवुड भी उसके सामने नतमस्तक होने लगा। दाऊद पर पुलिस अब सख्त होने लगी थी, वह समझ रहा था कि अब बहुत ज्यादा दिन मुंबई पर राज करना आसान नहीं है और फिर उसने देश को अलविदा कह दिया।

कहते हैं कि पैसे और पावर के लिए कुछ भी कर सकने को तैयार दाऊद ने 90 के दशक की शुरुआत में मुंबई में सीरियल ब्लॉस्ट भी कराए। 12 मार्च 1993 को मुंबई में 13 जगह ब्लास्ट हुए, इन धमाकों में 350 लोग मारे गए। माना जाता है कि इन हमलों के पीछे पाकिस्तान का हाथ था जिसे दाऊद ने थाम लिया था।

ओसामा के साथ रिश्ते

माना जाता है कि 90 के दशक में तालिबान की देख रेख में दाऊद ने अफगानिस्तान की यात्रा भी की थी। अमेरिकी रिपोर्ट्स के मुताबिक दाऊद और ओसामा के बीच लेन-देन भी हुआ था। दुबई में बैठ कर दाऊद मुंबई पर राज करता था और ओसामा, अल कायदा और पाकिस्तान के आदेशों को मानता था। भारत ने कई बार कहा कि दाऊद पाकिस्तान में है लेकिन पाकिस्तान ने हर बार इन आरोपों से इंकार कर दिया। कई बार उसके पाक-अफगान सीमा पर होने की खबरें आईं लेकिन पाकिस्तान ने इन खबरों को झूठा बताया।

पाकिस्तानी कनेक्शन

दाऊद की बीवी का नाम महजबीन, बेटियों के नाम माहरुख और माहरीन, बेटे का नाम मोईन हैं। अपने इस परिवार के साथ वह पाकिस्तान में रहता है। पाकिस्तान के चर्चित क्रिकेटर जावेद मियांदाद के बेटे के साथ दाऊद की बेटी माहरुख की शादी हुई थी। इस शादी में पाकिस्तान की कई बड़ी हस्तियां शामिल हुई थीं। माना जाता है कि अभी भी दाऊद पाकिस्तान में ही है और भारत में बैठे अपने गुर्गों की मदद से अभी भी दहशत फैला रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें