फोटो गैलरी

Hindi News638 बार रची गई कास्त्रो की हत्या की साजिश!

638 बार रची गई कास्त्रो की हत्या की साजिश!

क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो ने दावा किया था कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने 638 बार उनकी हत्या की कोशिश की। उन्हें जहर देने, जहरीला सिगार पिलाने, सिगार में बम लगाने और जहरीले रसायनों...

638 बार रची गई कास्त्रो की हत्या की साजिश!
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 26 Nov 2016 07:23 PM
ऐप पर पढ़ें

क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो ने दावा किया था कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने 638 बार उनकी हत्या की कोशिश की। उन्हें जहर देने, जहरीला सिगार पिलाने, सिगार में बम लगाने और जहरीले रसायनों वाले स्कूबा डाइविंग सूट के जरिए मारने की कोशिश की गई। हत्या की कई कोशिशें सीआईए के ऑपरेशन मंगूज का हिस्सा थीं। यह मिशन सीआईए ने कास्त्रो की सरकार गिराने के लिए शुरू किया था। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने 30, नवंबर 1961 को इस ऑपरेशन की मंजूरी दी थी। यह 1965 तक चला।

जब पूर्व प्रेमिका ने ही मारना चाहा
ब्रिटेल के चैनल 4 समेत कई चैनलों पर प्रसारित हुई डाक्यूमेंट्री 638 वे टू किल कास्त्रो में कास्त्रो को मारने के कुछ ऐसे ही षड्यंत्र दिखाए गए हैं। इस प्रयासों में से एक में सीआईए ने कास्त्रो की पूर्व प्रेमिका मारिता लोरेंज इस्तेमाल किया। मारिता ने कास्त्रो के कमरे में जहरीली कोल्ड क्रीम का जार पहुंचाने की कोशिश की। पर कास्त्रो को पता चल गया। उन्होंने मारिता को एक बंदूक दी और कहा कि वह उन्हें मार दे। पर मारिता की हिम्मत जवाब दे गई और वह ऐसा नहीं कर सकी। इन हत्या के प्रयासों पर कास्त्रो ने एक बार कहा था कि अगर हत्या के प्रयास से बचने का कोई ओलंपिक होता, तो स्वर्ण पदक उन्हें ही मिलता।

सीआईए ने की दाढ़ी के बाल गिराने की कोशिश!
फिदेल ने एक बार कहा था कि सीआईए ने थैलियम साल्ट से एक पाउडर बनाया, जिससे उनकी दाढ़ी के बाल गिर जाएं और उनकी लोकप्रियता में कमी आ जाए।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें