फोटो गैलरी

Hindi Newsमां को फोन कर छात्रा ने आग लगाकर दी हॉस्टल में जान

मां को फोन कर छात्रा ने आग लगाकर दी हॉस्टल में जान

  हैदराबाद के एक हॉस्टल में स्नातक की छात्रा ने आग लगाकर जान दे दी। जान से देने कुछ मिनट पहले ही छात्रा ने अपनी मां को फोन कर कहा था कि उसे हॉस्टल से बाहर निकाल लिया जाए वह वहां पर नहीं

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 19 Oct 2016 08:11 PM

हालांकि छात्रा के आत्महत्या बारे में अभी पूरी जानकारी सामने नहीं आई लेकिन पुलिस की प्राथमिक पूछताछ से कुछ बातें सामने आई हैं जो इन सवालों की ओर से इशारा करती हैं-

क्या छात्रा को हॉस्टल की व्यवस्था से परेशानी थी?
क्या छात्रा के साथ हॉस्टल में गलत व्यवहार हो रहा था?
क्या छात्रा के प्रति कॉलेज प्रशासन का रवैया गलत था जिससे वह हॉस्टल छोड़ने के लिए मजबूर हो रही थी?
क्या छात्रा के माता पिता उसकी मर्जी के बिना हॉस्टल में रखा था?

छात्रा की आत्महत्या का कारण जो भी रहा हो लेकिन यह बात तो साफ है कि घटना में उसके माता पिता की भी जरा सी भूल मालूम पड़ती है। अगर मामले में कॉलेज प्रशासन व माता पिता कुछ सावधानियां अपनाते तो छात्रा को आत्महत्या करने से बचाया जा सकता था।

सावधानियां-

#छात्रा चूंकि प्रथम वर्ष की थी इसलिए शायद ह अपनी समस्या के बारे में टीचरों या साथियों को नहीं बता पाई। ऐसे में हर कॉलेज को चाहिए नए छात्रों से टीचर या वार्डन खुद की उनके बारे में जानकारी लें और समस्या के बारे में खुलकर बोलने के लिए प्रोत्साहित करें।

#कोई छात्र या छात्रा जब घर से पहली बार बाहर पढ़ने के लिए जाए तो उससे लगातार संपर्क बनाए रखें। जब वह किसी समस्या के बारे में बताए तो डांटने की बजाए उसे गंभीरता से लें और उसका समाधान निकालने के बताएं।

#छात्रा या छात्र को हॉस्टल में डालने से पहले उसकी बात सुनें कि वह रहना चाहते हैं या नहीं। कुछ दिन हॉस्टल में रहने के बाद उन्हें अच्छा न लगे तो वापस बुलाना भी बेहतर हो सकता है।

#छात्र या छात्रा को घर से बाहर पढ़ने भेजने के पहले उसे मानसिक रूप से इस तरह से तैयार कर दें कि वह हर समस्या से निपटने में सक्षम हो और संबंधित अधिकारियों से समस्या के बारे में बता सके।

मां को फोन कर छात्रा ने आग लगाकर दी हॉस्टल में जान2 / 2

मां को फोन कर छात्रा ने आग लगाकर दी हॉस्टल में जान