class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग जल्द खुलेगी

भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग जल्द खुलेगी

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनी देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग जल्द ही आम यातायात के लिए खोल दी जाएगी। इसका परीक्षण किया जा चुका है। एक अधिकारी ने बताया, 9.2 किलोमीटर लंबी इस सुरंग का निर्माण 23 मई 2011 को शुरू हुआ था। यह दोहरी सुरंग 286 किलोमीटर लंबे चार लेन के राष्ट्रीय राजमार्ग का हिस्सा है, जिस पर 3,720 करोड़ रुपये की लागत आई है। यह समुद्र तल से 1,200 मीटर की उंचाई पर है। 

यह देश की पहली ऐसी सुरंग होगी, जो विश्वस्तरीय एकीकृत सुरंग नियंत्रण प्रणाली से लैस होगी। इसमें हवा का प्रवाह, अग्नि नियंत्रण, सिग्नल, संचार और विद्युत व्यवस्था सभी कुछ स्वचालित तरीके से काम करेगा। इससे जम्मू-कश्मीर राज्य की दो राजधानियों, जम्मू और श्रीनगर के बीच यात्रा के समय में ढाई घंटे की कमी आएगी। इससे चेनानी और नशरी के बीच की दूरी 41 किलोमीटर से घटकर 10.9 किलोमीटर रह जाएगी।

इस महीने के अंत तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसका उद्घाटन किए जाने की संभावना है। सुरंग पर निगरानी के लिए एक ऑपरेशन रूम बनाया गया है। हर 75 मीटर की दूरी पर एक के हिसाब से कुल 124 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 

इस सुरंग से गुजरने पर एक तरफ के लिए छोटे मोटर वाहनों को 55 रुपये, मध्यम वाहनों को 90 रुपये और बस-ट्रक को 190 रुपये टोल टैक्स देना होगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:chenani-nashri tunnel open soon