फोटो गैलरी

Hindi Newsकिसानों की कर्जमाफी: अरुण जेटली ने कहा, केंद्र माफ नहीं करेगी लोन

किसानों की कर्जमाफी: अरुण जेटली ने कहा, केंद्र माफ नहीं करेगी लोन

वित्त मंत्री अरुण जेटली  ने गुरुवार को केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लोन माफ किए जाने की बात से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार कर्ज माफ नहीं करेगी, लेकिन राज्य सरकारें अपने...

किसानों की कर्जमाफी: अरुण जेटली ने कहा, केंद्र माफ नहीं करेगी लोन
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Mar 2017 07:55 AM
ऐप पर पढ़ें

वित्त मंत्री अरुण जेटली  ने गुरुवार को केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लोन माफ किए जाने की बात से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार कर्ज माफ नहीं करेगी, लेकिन राज्य सरकारें अपने संसाधनों के जरिए इस दिशा में प्रयास कर सकती हैं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किसानों की कर्जमाफी का वादा किया है।

वित्त मंत्री का कहना है कि केंद्र की ओर से किसी विशेष राज्य को मदद करने और किसी दूसरे को न करने की नीति नहीं अपनाई जाएगी। जेटली ने राज्यसभा में कहा, 'यदि किसी राज्य सरकार के पास अपने संसाधन हैं और वह किसानों के लोन माफ करना चाहती है तो वह ऐसा कर सकती है। लेकिन, ऐसी स्थिति नहीं होगी कि केंद्र सरकार किसी एक राज्य को तो मदद करें और किसी दूसरे राज्य को नहीं।' 

अरुण जेटली ने कहा, 'कई राज्यों से लोन माफी की मांग उठी है। कृषि सेक्टर को लेकर केंद्र सरकार की अपनी नीतियां हैं, जिनके तहत वह लोन पर ब्याज में छूट और अन्य सहायता देती है। हम इन सुविधाओं को लगातार जारी रखेंगे।' इससे पहले कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा था कि उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान किए गए वादे पर अमल करते हुए सूबे के छोटे और सीमांत किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे।

गौरतलब है कि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने देश भर के किसानों के कर्ज माफ किए जाने की मांग की है। कांग्रेस का कहना है कि उसके नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने 2006 में देश भऱ के किसानों के लोन माफ किए थे। 

आयकर रिटर्न के लिए आधार अनिवार्य: जेटली

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें