फोटो गैलरी

Hindi Newsकाशी विश्वनाथ, तिरुपति बालाजी समेत कई बड़े मंदिरों में ‘कैशलेस’ चढ़ावा

काशी विश्वनाथ, तिरुपति बालाजी समेत कई बड़े मंदिरों में ‘कैशलेस’ चढ़ावा

नोटबंदी के बाद देश के कई बड़े मंदिरों में कैशलेस चढ़ावे की शुरुआत हो गई है। काशी विश्वनाथ, वैद्यनाथ धाम, द्वारकाधीश, तिरुपति बालाजी, सिद्धिविनायक और शिरडी साईं बाबा सहित कई मंदिरों में कार्ड स्व

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Dec 2016 11:47 AM

नोटबंदी के बाद देश के कई बड़े मंदिरों में कैशलेस चढ़ावे की शुरुआत हो गई है। काशी विश्वनाथ, वैद्यनाथ धाम, द्वारकाधीश, तिरुपति बालाजी, सिद्धिविनायक और शिरडी साईं बाबा सहित कई मंदिरों में कार्ड स्वाइप मशीनें लगाने और ई-वॉलेट बनाने का काम पूरा हो चुका है तो कई में इसकी कवायदें जोरों पर हैं।

वहीं मदद को खोली दान पेटी’केरल के एर्नाकुलम स्थित सेंट मार्टिन डि पोरेस चर्च ने नकद संकट के मद्देनजर भक्तों के लिए दान पेटी खोली’दूध-दही, राशन-सब्जी, दवा व अन्य जरूरी चीजें खरीदने के लिए पेटी से सीमित धनराशि निकाल सकते हैं भक्त। 

झारखंड 
देवघर के बाबा वैद्यनाथ मंदिर में कैशलेस चढ़ावे की सुविधा शुरू हो गई है। काउंटर पर पहुंचने के बाद भक्त के पास दान का माध्यम चुनने का विकल्प होता है। कैशलेस माध्यम का चयन करने पर वे एसबीआई की स्वाइप मशीन आगे कर देते हैं। भक्त मशीन पर अपना कार्ड स्वाइप कर दान की राशि दर्ज करते हैं।

 

इन मंदिरों में भी शुरु हुई कैशलेस दान  की सुविधा-

काशी विश्वनाथ, तिरुपति बालाजी समेत कई बड़े मंदिरों में ‘कैशलेस’ चढ़ावा1 / 3

काशी विश्वनाथ, तिरुपति बालाजी समेत कई बड़े मंदिरों में ‘कैशलेस’ चढ़ावा

उत्तर प्रदेश
काशी विश्वनाथ मंदिर में समिति ने एसबीआई से स्वाइप मशीनें लगाने की मांग की है। अन्नपूर्णा देवी, दुर्गा मंदिर, कालभैरव, मानस मंदिर, मथुरा के राधारानी, द्वारकाधीश, बांकेबिहारी और दाऊजी मंदिरों में भी जल्द सुविधा शुरू होगी। कानपुर के आनंदेश्वर मंदिर ने रुद्राभिषेक-श्रृंगार के लिए मशीनें लगाई हैं।

ओडिशा
जगन्नाथपुरी मंदिर में एसबीआई ने स्वाइप मशीन लगाई, समिति ने सेवकों और पूजा सामग्री उपलब्ध कराने वालों को चेक से भुगतान शुरू किया।

गुजरात
सोमनाथ मंदिर, अंबाजी मंदिर और रणछोड़रायजी मंदिर में ऑनलाइन चढ़ावे के लिए स्वाइप मशीन व ई-पर्ची की सुविधा उपलब्ध।

महाराष्ट्र

1-शिरडी साईं बाबा मंदिर : स्वाइप मशीन 8 से बढ़ाकर 20 की, ई-वॉलेट भी करेगा लॉन्च
2-श्री सिद्धिविनायक मंदिर : इंडसइंड और आईसीआईसीआई बैंक से संपर्क, पेटीएम से ई-वॉलेट को लेकर चल रही बातचीत है। 
3-त्र्यंबकेश्वर मंदिर : ट्रस्ट कार्यालय में स्वाइप मशीनें लगाईं।

आंध्रप्रदेश-
श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर (तिरुपति बालाजी) : ई-हुंडी (दान पेटिका), ई-पार्किग, ई-आवास, ई-सेवा और ई-दर्शन सुविधा जल्द।

काशी विश्वनाथ, तिरुपति बालाजी समेत कई बड़े मंदिरों में ‘कैशलेस’ चढ़ावा2 / 3

काशी विश्वनाथ, तिरुपति बालाजी समेत कई बड़े मंदिरों में ‘कैशलेस’ चढ़ावा

भक्त घटे चढ़ाबा बढ़ा

25 फीसदी घटी दर्शनार्थियों की संख्या नोटबंदी के बाद से मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में, लेकिन चढ़ावे में 30 प्रतिशत तक की वृद्धि देखी गई है। 

35 से 40 लाख रुपये प्रति हफ्ते दान-पेटिकाओं में जमा होते थे हजार और 500 रुपये के नोटों पर पाबंदी से पहले, बाद में यह आंकड़ा 60 लाख रुपये तक पहुंचा। 

स्वीडन से शुरु हुआ था कैशलेस दान- 

  • दुनिया की पहली कैशलेस सोसायटी बनने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे स्वीडन ने चर्चो में कियोस्क और स्वाइप मशीन की व्यवस्था की।
  • स्वाइप मशीन में डेबिट या क्रेडिट कार्ड स्वाइप करने के बाद कियोस्क पर जाकर मनचाही राशि और इस्तेमाल का तरीका चुन सकते हैं भक्त।
  • दक्षिण कोरिया डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए सिक्कों पर लगाएगा पाबंदी, चर्चो व अन्य इबादतगाहों में उपलब्ध कराएगा स्वाइप मशीनें।
  • काशी विश्वनाथ, तिरुपति बालाजी समेत कई बड़े मंदिरों में ‘कैशलेस’ चढ़ावा3 / 3

    काशी विश्वनाथ, तिरुपति बालाजी समेत कई बड़े मंदिरों में ‘कैशलेस’ चढ़ावा