फोटो गैलरी

Hindi Newsखतरनाक स्थलों पर सेल्फी नहीं ले सकेंगे

खतरनाक स्थलों पर सेल्फी नहीं ले सकेंगे

खुद को कैमरे में कैद करने की होड़ से होने वाली मौतों से चिंतित सरकार ने खतरनाक पर्यटन स्थलों पर ‘सेल्फी’ लेने पर पाबंदी लगा दी है। साथ ही, पर्यटन मंत्रालय ने सभी राज्य और केंद्र शासित...

खतरनाक स्थलों पर सेल्फी नहीं ले सकेंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 10 Aug 2016 08:59 PM
ऐप पर पढ़ें

खुद को कैमरे में कैद करने की होड़ से होने वाली मौतों से चिंतित सरकार ने खतरनाक पर्यटन स्थलों पर ‘सेल्फी’ लेने पर पाबंदी लगा दी है। साथ ही, पर्यटन मंत्रालय ने सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को परामर्श जारी कर खतरनाक सेल्फी क्षेत्रों की पहचान करने को कहा है।

देश में 2015 में सेल्फी लेने के चलते 15 पर्यटकों की मौत हुई थी। इस साल जुलाई तक यह आंकड़ा 37 तक पहुंच चुका है। मंत्रालय में अतिरिक्त महानिदेशक मीनाक्षी शर्मा ने बुधवार को राज्यों को लिखे पत्र में सेल्फी लेने के दौरान होने वाली मौतें रोकने के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। राज्यों से हादसे वाले पर्यटन स्थलों की पहचान कर पर्यटकों को सेल्फी लेने से रोकने की हिदायत देने को कहा गया है। साथ ही, परामर्श में ऐसे स्थानों पर स्वयंसेवी या पर्यटक पुलिस तैनात करने को कहा है। ऐसे स्थानों पर ‘नो सेल्फी जोन’ बोर्ड लगाने के साथ इन्हें बंद करने की सलाह दी है ताकि पर्यटक सेल्फी के लिए वहां नहीं जा सकें।

यहां पहले से रोक
- मुंबई में जुहू चौपाटी और मरीन ड्राइव जैसे 16 खतरनाक स्थानों पर सेल्फी लेने पर पाबंदी
- कर्नाटक में कई खतरनाक स्थलों सेल्फी पर रोक, कई पर्यटक स्थल ‘नो सेल्फी जोन’ घोषित
- टे्रन में और रेलवे पुल पर ‘सेल्फी’ लेना अपराध है। जेल और जुर्माना या दोनों हो सकता है
- सुरक्षा के लिहाज से अहम इमारतों में ‘सेल्फी’ लेने पर जेल और जुर्माना लगाया जा सकता है

अन्य देशों में भी है रोक
दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब, ईरान, स्पेन, फ्रांस, अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर एवं कैलिफोर्निया राज्य और वेटिकन सिटी के कई स्थानों पर सेल्फी लेने पर पाबंदी है।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें