फोटो गैलरी

Hindi Newsगुजरात के कारोबारी ने घोषित की 13,860 करोड़ ब्लैक मनी, फरार हुआ

गुजरात के कारोबारी ने घोषित की 13,860 करोड़ ब्लैक मनी, फरार हुआ

गुजरात से सामने आया कालेधन का सबसे बड़ा मामला! कालेधन के खिलाफ नोटबंदी जैसा बड़ा फैसला लेने वाले पीएम नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात से ही देश की अब तक की सबसे बड़ी बेहिसाबी आमदनी का खुलासा हुआ

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 03 Dec 2016 12:21 PM

गुजरात से सामने आया कालेधन का सबसे बड़ा मामला!

कालेधन के खिलाफ नोटबंदी जैसा बड़ा फैसला लेने वाले पीएम नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात से ही देश की अब तक की सबसे बड़ी बेहिसाबी आमदनी का खुलासा हुआ है। गुजरात के प्रॉपर्टी डीलर महेश शाह ने सरकार की इनकम डिक्लेरेशन स्कीम के तहत 13,860 करोड़ रुपए कैश होने की घोषणा की है। बेहद सामान्य घर में रहने वाले शाह को वीडीआईएस योजना के तहत इस रकम पर चार किश्तों में 45 प्रतिशत टैक्स भरना था। 30 नवम्बर से पहले शाह को इसकी पहली किश्त का 25 प्रतिशत यानी 1560 करोड़ रुपये जमा करना था लेकिन आखिरी तारीख तक उसने ऐसा नहीं किया और अब वो फरार बताया जा रहा है। 

इनकम टैक्स विभाग ने मारे छापे
बता दें कि पहली किश्त जमा करने की मियाद खत्म होने से पहले ही इनकम टैक्स विभाग ने 28 नवम्बर को शाह का डिस्क्लोजर रद्द करके 29 और 30 नवम्बर को शाह और उनके सीए तेहमूल सेठना के ठिकानों पर सर्च किया। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को शाह की चार्टर्ड अकाउंटेंट फर्म अप्पाजी अमीन के ठिकानों पर छापे मारे। बताया जा रहा है कि शाह फरार हैं और आईटी डिपार्टमेंट ने 29 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच भी शाह के ठिकानों पर सर्चिंग की है। हालांकि, आईटी डिपार्टमेंट ने छापों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। तेहमूल ने बताया कि उन्हें इनके व्यवसाय की ठोस जानकारी नहीं है लेकिन वो बड़ी चीज थे। वो कुछ खास पढ़े लिखे नहीं हैं, हालांकि काफी होशियार आदमी हैं। उनके सम्पर्क बहुत बड़े लोगों से थे और वो जमीन में बड़े सौदे किया करते थे इसलिए उन्हें कभी उनके खुलासे पर संदेह होने की संभावना नहीं थी।

 

अगली स्लाइड में पढ़िए क्या थी पूरी कहानी...

गुजरात के कारोबारी ने घोषित की 13,860 करोड़ ब्लैक मनी, फरार हुआ1 / 2

गुजरात के कारोबारी ने घोषित की 13,860 करोड़ ब्लैक मनी, फरार हुआ

क्या है पूरा मामला

सरकार की 30 सितंबर को बंद हुई IDS स्कीम के तहत शाह ने 13,860 करोड़ रुपए के कैश का खुलासा किया था। सेठना ने बताया कि जब IDS स्कीम आई तो मैंने शाह को सलाह दी कि वे अपने मन की शांति के लिए वे आमदनी का खुलासा कर दें। सेठना ने ये भी माना कि शाह के करीबियों के यहां भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापे मारे हैं। इनकम टैक्स को शक था कि शाह फरार होने के बाद अपनी पहली किश्त नहीं चुकाएंगे इसलिए ही शाह का IDS Form-2 कैंसल कर दिया गया। सेठना के मुताबिक शाह की फाईनेंशियल हालत इतनी मजबूत नहीं दिखती लेकिन उसने खुद इतना पैसा होने का दावा किया था। 

कितना टैक्स देना है शाह को
बता दें कि शाह ने 13,860 करोड़ की बेहिसाबी आमदनी का खुलासा किया है। इनकम डिस्क्लोजर स्कीम के तहत उन्हें 45% रकम बतौर टैक्स चुकानी होगी यानी उन्हें कुल 6237 करोड़ रुपए टैक्स देना होगा। स्कीम के तहत इसकी पहली किस्त 6237 करोड़ रुपए का 25% है जो उन्हें 1560 करोड़ रुपए के तौर पर चुकानी थी।

रेलवे का तोहफा- किसान, दिव्यांग, सैनिकों की विधवाओं को 25 से 100% की छूट

Jio Happy NewYear Offer: पहले जितना नहीं मिलेगा फ्री 4G डाटा

हैकर्स की नज़र है आपकी ऑनलाइन पेमेंट पर, इन 7 ट्रिक्स से रहें सुरक्षित

गुजरात के कारोबारी ने घोषित की 13,860 करोड़ ब्लैक मनी, फरार हुआ2 / 2

गुजरात के कारोबारी ने घोषित की 13,860 करोड़ ब्लैक मनी, फरार हुआ