फोटो गैलरी

Hindi Newsबुलेट ट्रेन: दिल्ली से लखनऊ- 1.45, वाराणसी- 2.4 और कोलकाता- 5 घंटे में

बुलेट ट्रेन: दिल्ली से लखनऊ- 1.45, वाराणसी- 2.4 और कोलकाता- 5 घंटे में

मुंबई-अहमदाबाद रूट के बाद मोदी सरकार ने दिल्ली से तीन और शहरों तक बुलेट ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। खबर है कि अहमदाबाद के बाद दिल्ली से वाराणसी तक बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी। ये ट्रेन इस सफ़र...

बुलेट ट्रेन: दिल्ली से लखनऊ- 1.45, वाराणसी- 2.4 और कोलकाता- 5 घंटे में
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Jun 2016 06:12 PM
ऐप पर पढ़ें

मुंबई-अहमदाबाद रूट के बाद मोदी सरकार ने दिल्ली से तीन और शहरों तक बुलेट ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। खबर है कि अहमदाबाद के बाद दिल्ली से वाराणसी तक बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी। ये ट्रेन इस सफ़र में महज़ 2 घंटा 40 मिनट का टाइम खर्च करेगी जबकि फिलहाल सामान्य ट्रेन इसके लिए 10 घंटे से भी ज्यादा का टाइम लेती है। 

दिल्ली वाराणसी के आलावा, दिल्ली से लखनऊ और दिल्ली से कोलकाता रूट भी इसी प्रोजेक्ट का हिस्सा है। असल में ये रूट कोलकाता से वाराणसी तक जाएगा और दिल्ली, लखनऊ स्टॉपेज भी इसमें शामिल होंगे। सबसे पहले दिल्ली से वाराणसी का रूट शुरू किया जाएगा और यही ट्रेन लखनऊ से होते हुए गुजरेगी।

करीब 3 घंटे में पहुचाएगी वाराणसी 
गौरतलब है कि ये बुलेट ट्रेन दिल्ली से लखनऊ की 506 किमी का सफ़र सिर्फ 1 घंटे 45 मिनट में पूरा करवा देगी। जबकि दिल्ली से वाराणसी की 782 किमी की दूरी सिर्फ 2 घंटे 40 मिनट में तय की जाएगी। दिल्ली-कोलकाता का 1513 किमी का सफर 4 घंटे 56 मिनट में तय किया जा सकेगा।

कितनी पैसे में बनकर होगा तैयार
दिल्ली से वाराणसी रूट के बनकर तैयार होने के लिए ही करीब 43 हज़ार करोड़ की लागत आने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस कॉरिडोर के निर्माण के लिए एक स्पेनिश फर्म से बातचीत भी चल रही है। दिल्ली से वाराणसी के बीच ट्रेन अलीगढ़, आगरा, कानपुर, लखनऊ और सुल्तानपुर से गुजरेगी। दिल्ली-कोलकाता रूट की कुल कीमत 84 हज़ार करोड़ रुपए बताई जा रही है।

देश को 2023 तक मिलेगी पहली बुलेट ट्रेन
देश की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई-अहमदाबाद रूट पर शुरू होने में अभी करीब पांच साल और लग सकते हैं। रेल मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने कुछ दिन पहले बताया था कि सरकार अब तक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट के लिए 200 करोड़ रुपए अलॉट भी कर चुकी है। बुलेट ट्रेन से मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर की दूरी करीब दो घंटे में तय किए जाने की उम्मीद है। बता दें कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन रूट पर करीब 97,636 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस रूट पर बुलेट ट्रेन की मैक्सिमम स्पीड 350 किमी और ऑपरेटिंग स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें