फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत को हिन्दू राष्ट्र में बदलने के प्रयास: शरद पवार

भारत को हिन्दू राष्ट्र में बदलने के प्रयास: शरद पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने आरोप लगाया कि स्कूली पाठ्यपुस्तकों में इतिहास को तोड़मरोड़ कर भारत को हिंदू राष्ट्र में बदलने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने इतिहासकारों से अगली पीढ़ी के...

भारत को हिन्दू राष्ट्र में बदलने के प्रयास: शरद पवार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 05 Feb 2016 08:36 PM
ऐप पर पढ़ें

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने आरोप लगाया कि स्कूली पाठ्यपुस्तकों में इतिहास को तोड़मरोड़ कर भारत को हिंदू राष्ट्र में बदलने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने इतिहासकारों से अगली पीढ़ी के वास्ते एकसाथ होने और सच्चाई लिखने का आग्रह किया।

पवार ने यहां एक सेमिनार में कहा, कुछ लोग स्कूली पाठ्यपुस्तकों में इतिहास को तोड़मरोड़ कर भारत को एक हिन्दू राष्ट्र में बदलने के इरादे से काम कर रहे हैं। यह खतरनाक साबित होगा क्योंकि यह देश के धर्मनिरपेक्ष तानेबाने को नुकसान पहुंचाएगा।

उन्होंने कहा कि युवाओं के बीच जागरूकता पैदा किए जाने की आवश्यकता है कि कुछ लोग समाज में जहर फैलाने के लिए उन्हें दिग्भ्रमित करने का प्रयास कर रहे हैं। इन मुद्दों पर आलेख लिखे जाने की आवश्यकता है और बहस किया जाना चाहिए।

पवार ने कहा, कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं कि शिवाजी मुस्लिम विरोधी थे। तथ्य यह है कि उन्होंने अपनी सेना में मुस्लिमों को महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त किया था। इस प्रकार की घृणा फैलाना धर्मनिरपेक्षता और राष्ट्रीय एकता के लिए अच्छा नहीं है। उन्होंने कहा कि मौजूदा माहौल का मुकाबला करने के लिए इतिहासकारों को एकसाथ आने, नियमित रूप से मिलने और सच्चाई लिखने की जरूरत है जिससे देश को मूल इतिहास दिखाया जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें