फोटो गैलरी

Hindi Newsनकली नोट पहचान लेगा सैंडी रोबोट

नकली नोट पहचान लेगा सैंडी रोबोट

सैंडी नाम का एक रोबोट बहुत जल्द देश के बैंकों में नजर आ सकता है। पूरी तरह से भारत में बना यह रोबोट आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस (कृत्रिम सूझबूझ) से लैस तो है ही, साथ ही इसमें ह्यूमन साइड (मानवीय पक्ष)

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 07 Dec 2016 05:27 PM

सैंडी नाम का एक रोबोट बहुत जल्द देश के बैंकों में नजर आ सकता है। पूरी तरह से भारत में बना यह रोबोट आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस (कृत्रिम सूझबूझ) से लैस तो है ही, साथ ही इसमें ह्यूमन साइड (मानवीय पक्ष) भी है, जो इसे खास बनाता है। इंसान के औसत कद (पांच फुट) की लंबाई वाले इस रोबोट में एक काबिल बैंकर की तमाम खूबियां मौजूद हैं।
इसका हाई स्पीड कैमरा इतना शक्तिशाली है कि इसे एक बैंकर के हिसाब से ढालने (कस्टमाइज करने) पर यह असली और नकली नोट में फर्क भी कर पाएगा। इसे बनाने वाली कंपनी के सीनियर टेक्निकल इंजीनियर रतन बघानी बताते हैं,‘सैंडी इमेज प्रोसेसिंग तकनीक की मदद से असली-नकली करेंसी नोटों में फर्क करने में सक्षम है। वर्तमान में बैंक में मची आपाधापी जैसी स्थिति इस तरह के रोबोट्स को लाने से काफी हद तक काबू में लाई जा सकती है।’ इसमें लगे कैमरे 360 डिग्री पर घूम सकते हैं, जिसके चलते यह बैंक की 24 घंटे निगरानी भी कर सकता है।  
इतना ही नहीं, सैंडी बैंक में आए ग्राहकों का स्वागत करने, उन्हें सही काउंटर तक पहुंचाने, ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड व होम लोन जैसी जानकारियां देने जैसे काम भी कर सकता है। सैंडी को बहुत जल्द लॉन्च किया जाएगा। इसके ट्रायल के लिए कई कंपनियों ने इसके निर्माताओं से संपर्क किया है।

नकली नोट पहचान लेगा सैंडी रोबोट1 / 3

नकली नोट पहचान लेगा सैंडी रोबोट


और भी हैं खूबियां-
-सैंडी को घर पर एक सहयोगी के रूप में या भी रखा जा सकता है। यह अपने मालिक के ऑफिस से घर आते ही पूछेगा कि उसका दिन कैसा रहा। अगर अच्छा नहीं रहा तो वह उससे पूछ कर उसकी पसंद का संगीत बजाएगा।
-यह चेस जैसे खेल खेलने में माहिर है।
-इसमें कहानी सुनाने और गाने गाने जैसे गुण भी हैं।
-यह अपने मालिक के परिवार की ग्रुप फोटो खींच कर उसे सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर पोस्ट करेगा।
-अगर आपका घर खुला रह गया है, तो यह आपको घर की लाइव फीड उपलब्ध कराएगा।
-अगर आप घर से बाहर हैं और किसी सदस्य से बात करना चाहते हैं, तो सैंडी फोन को उस सदस्य के पास लेकर जाएगा और उससे बात कराएगा।
-यह कोई भी भाषा बोल सकता है।
-हॉस्पिटल, एयरपोर्ट, सिनेमा हॉल, रेस्टोरेंट जैसी जगहों पर भी यह उपयोगी साबित हो सकता है।
 

नकली नोट पहचान लेगा सैंडी रोबोट2 / 3

नकली नोट पहचान लेगा सैंडी रोबोट

2.5 लाख है कीमत
इस रोबोट को बनाने में एक साल का समय लगा और इसकी कीमत 2.5 लाख रुपए से शुरू होती है। इसे पुणे की आइ ब्रेन रोबोटिक्स नामक कंपनी ने बनाया है।

नकली नोट पहचान लेगा सैंडी रोबोट3 / 3

नकली नोट पहचान लेगा सैंडी रोबोट