फोटो गैलरी

Hindi Newsएयर इंडिया के ‘अराउंड द वर्ल्ड’ विमान ने रिकॉर्ड बनाया

एयर इंडिया के ‘अराउंड द वर्ल्ड’ विमान ने रिकॉर्ड बनाया

एयर इंडिया के 84 साल पूरे होने का जश्न कंपनी ने विश्व रिकॉर्ड बनाकर मनाया। एयर इंडिया के विमान ‘अराउंड द वर्ल्ड’ ने प्रशांत महासागर के रास्ते नई दिल्ली से अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को तक...

एयर इंडिया के ‘अराउंड द वर्ल्ड’ विमान ने रिकॉर्ड बनाया
एजेंसीFri, 21 Oct 2016 08:34 PM
ऐप पर पढ़ें

एयर इंडिया के 84 साल पूरे होने का जश्न कंपनी ने विश्व रिकॉर्ड बनाकर मनाया। एयर इंडिया के विमान ‘अराउंड द वर्ल्ड’ ने प्रशांत महासागर के रास्ते नई दिल्ली से अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को तक लंबी लेकिन किफायती यात्रा पूरी की।

एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने शुक्रवार को बताया कि प्रशांत महासागर के ऊपर से उड़ान भरकर सीधे सैन फ्रांसिस्को जाने वाले एयर इंडिया के पहले विमान ने सबसे लंबी उड़ान का विश्व कीर्तिमान बना दिया। उन्होंने दिल्ली वापस आने पर चालक दल के सदस्यों से मुलाकात की और उनका हौसला बढ़ाया। 16 अक्तूबर को विमान प्रशांत महासागर के ऊपर से अमेरिका गया था, जबकि लौटते समय यह अटलांटिक महासागर के पारंपरिक रास्ते से आया। इस तरह दिल्ली वापस आने तक विमान ने पृथ्वी का एक चक्कर पूरा कर लिया।

साढ़े सात घंटे समुद्र के ऊपर रहा विमान
दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को जाते समय विमान के कैप्टन रहे रजनीश शर्मा ने बताया कि यात्रा के दौरान एक समय विमान लगातार साढ़े सात घंटे समुद्र के ऊपर से ही उड़ान भरता रहा। कहा, अब तक अमेरिका आने-जाने के लिए यूरोप के रास्ते उत्तरी अटलांटिक महासागर से गुजरना पड़ता था, क्योंकि प्रशांत महासागर के ऊपर से उड़ान के लिए परिचालन नियम नहीं थे। अगस्त में इन नियमों में बदलाव कर नये रूट की अनुमति दी गई है। जनवरी में यात्रा को इससे भी कम समय में पूरा करने की कोशिश करेंगे।

किफायती भी रही यात्रा
कैप्टन रजनीश ने बताया कि इस मौसम में अटलांटिक महासागर के ऊपर से उड़ान भरने पर 16 घंटे 45 मिनट लगता है। ऐसे में करीब सवा दो घंटे समय की बचत करने के साथ 13 टन ईंधन भी बचाया जा सका। इसके अलावा उत्तरी अटलांटिक महासागर के रास्ते कुल 13 देशों के हवाई क्षेत्रों से गुजरना पड़ता है, जबकि प्रशांत महासागर के रास्ते में सिर्फ पांच देश आते हैं। लिहाजा इन देशों की सेवाओं के इस्तेमाल पर दिए जाने वाले शुल्क में भी बचत हुई।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें