class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घरेलू फ्लाइट में फ्री वाई-फाई की सुविधा दे सकता है एयर इंडिया

घरेलू फ्लाइट में फ्री वाई-फाई की सुविधा दे सकता है एयर इंडिया

एयर इंडिया जल्द ही अपने ग्राहकों को घरेलू फ्लाइट के दौरान फ्री वाई-फाई इस्तेमाल करने की सौगात देने वाला है। जुलाई से देश में हवाई सफर के दौरान आप एयर इंडिया के विमान में सफर के दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एयर इंडिया अपने एयरबस ए-320 प्लेन में उड़ान के दौरान फ्री वाईफाई देने की योजना बना रहा है। आपको बता दें कि एयर इंडिया अपने घरेलू उड़ानों के लिए एयरबस ए-320 प्लेनों का ही इस्तेमाल करता है। एयर इंडिया के इस कदम के बाद अन्य एयरलाइंस फ्री वाईफाई की सुविधा शुरू कर सकती हैं।

एयर इंडिया प्रमुख के मुताबिक, 'एयर इंडिया अपने प्लेनों में वाईफाई लगवाने जा रहा है। इसके अलावा एयरक्राफ्ट बनाने वाली कंपनियों से प्लेन में वाईफाई इक्विटपमेंट इंस्टॉल करने की सहमति पर भी काम कर रहा है।' हालांकि, फ्री वाई-फाई देने की फिलहाल कोई निश्चित तारीख तय नहीं की गई है, लेकिन इसे जून या जुलाई तक लागू किया जा सकता है। 

मुख्य आर्थिक सलाहकार का सवाल, क्या अब भी एयर इंडिया की जरूरत है

हालांकि कंपनी ने अभी यह नहीं बताया है कि  वह यात्रियों को किस स्पीड से कितना डेटा उपलब्ध करवाएगा। हालांकि ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि एयर इंडिया अपने यात्रियों को पहले एक बेसिक पैक फ्री में उपलब्ध करवा सकता है। उसके बाद के इस्तेमाल पर पैसे देने होंगे। 

फ्री बेसिक पैक में ईमेल का आदान-प्रदान और वॉट्सऐप चेक करने की अनुमति होगी। इसके बाद एयर इंडिया यात्रियों की राय पर एयर इंडिया बड़े पेड डेटा पैक्स लाने पर विचार करेगा। गौरतलब है कि उड़ानों में वाईफाई की सुविधा मुहैया करा रहीं दिग्गज एयरलाइन कंपनियों ने अभी यही मॉडल अपना रखा है। 

खाड़ी देश की एक बड़ी एयरलाइन कंपनी अभी 10 एमबी फ्री डेटा ऑफर करती है जो ईमेल के आदान-प्रदान एवं फेसबुक अपडेट के लिए पर्याप्त है। इसके बाद भी वाईफाई चाहिए तो यात्रियों को पैसे देने होते हैं। फिलहाल ग्लोबल एयरलाइन कंपनियां या तो डेटा इस्तेमाल के समय के आधार पर पैसे वसूलती हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:air india may offer free wi-fi on domestic flights