फोटो गैलरी

Hindi Newsरेल बुकिंग कराने से पहले पढ़ लें ये नियम, यहां जरूरी होगा आधार कार्ड

रेल बुकिंग कराने से पहले पढ़ लें ये नियम, यहां जरूरी होगा आधार कार्ड

  रेलवे ने सोमवार को जानकारी दी है कि वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन टिकट पर मिलने वाली छूट के लिए आधार कार्ड जरूरी अनिवार्य होगा। इतना ही नहीं बल्कि काउंटर और ई-बुकिंग दोनों ही में 1 अप्रैल स

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 05 Dec 2016 10:14 PM

 

रेलवे ने सोमवार को जानकारी दी है कि वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन टिकट पर मिलने वाली छूट के लिए आधार कार्ड जरूरी अनिवार्य होगा। इतना ही नहीं बल्कि काउंटर और ई-बुकिंग दोनों ही में 1 अप्रैल से आधार कार्ड होने का नियम लागू होगा। अभी तक ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग के लिए कोई भी आई-कार्ड का यूज नहीं किया जा रहा है। लेकिन जल्द ही आपको ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए आधार कार्ड की जरूरत होगी। सूत्रों की मानें तो भारतीय रेलवे ने पैसेंजर टिकट स्कीम सर्विस को डेटाबेस स्कीम से जोड़ने का पूरा इंतजाम कर लिया है।

क्यों है आधार कार्ड जरूरी?

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इस योजना का उद्देश्य टिकटों की कालाबाजारी पर रोक लगाना है। सूत्रों की मानें तो इस योजना को रेलवे दो चरणों में लागू करेगा। सूत्रों के मुताबिक, यात्री टिकट सुविधा को आधार कार्ड से जोड़ने की योजना को दो चरणों में लागू किया जाएगा। पहले चरण में वरिष्ठ नागरिक, स्वतंत्रता सैनानी, विकलांग, जैसी आरक्षित उम्मीदवारों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया जाएगा।

रेल टिकट बुकिंग के लिए आधार कार्ड होना जरूरी क्यों?

जहां तक दूसरे चरण की बात है तो इसमें सबसे पहले सभी सर्विसेस को आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। इसके बाद रेल टिकट बुकिंग के लिए आधार कार्ड होना जरूरी हो जाएगा। सरकार के आकंड़ों के अनुसार 96 फीसदी लोगों को आधार नंबर दिए गए हैं। रेलवे बोर्ड अधिकारी की मानें तो आधार कार्ड लागू करके रेलवे आसानी से कालाबाजारी पर रोक लगा राजस्व में हो रहे घाटे की जांच कर सकेगा। आपको बता दें कि आधार कार्ड योजना की शुभारंभ सात साल पहले किया गया था। जिसका उद्देश्य लोगों को बैंकिंग अथवा अन्य सेवाओं के उपयोग लिए एक विशिष्ट पहचान नंबर उपलब्ध कराना था।

अगली स्लाइड में पढ़ें कि आखिर क्यों जरूरी है आधार कार्ड...

रेल बुकिंग कराने से पहले पढ़ लें ये नियम, यहां जरूरी होगा आधार कार्ड1 / 3

रेल बुकिंग कराने से पहले पढ़ लें ये नियम, यहां जरूरी होगा आधार कार्ड

 

एक बार पैसेजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) में यात्री का आधार कार्ड दर्ज हो गया तो भविष्य में उसे बार-बार रिजर्वेशन फार्म भरने से झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। इस व्यवस्था में यात्री अनगिनत टिकट बुक करा सकेंगे। वहीं, इससे रेल टिकटों की दलाली पर भी पूरी तरह से अंकुश लगेगा।

आधार कार्ड को रेलवे टिकट बुकिंग व्यवस्था से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू

रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आधार कार्ड का व्यवसायिक इस्तेमाल करने पर कुछ तकनीकी पेंच हैं। इसको लेकर सरकार के बातचीत चल रही है। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद आधार कार्ड को रेलवे टिकट बुकिंग व्यवस्था से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होने बताया कि आधार कार्ड से टिकट बुकिंग के लिए रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) साफ्टवेयर में बदलाव कर रहा है। वर्तमान में टिकट बुक कराने के लिए रिजर्वेशन फार्म में नाम, पता, उम्र, मोबाइल नंबर, दूसरे यात्रियों की जानकारी लिखनी पड़ती है।

आधार नंबर से बुक करा सकेंगे टिकट

लेकिन आधार कार्ड बुकिंग से यात्री को केवल ट्रेन नंबर, गंतव्य व श्रेणी के बारे में लिखना होगा। यात्री का आधार कार्ड नंबर डालते शेष समस्त जानकारी स्वत: कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी। ऐसे यात्री हर बार अपने आधार नंबर से टिकट बुक करा सकेंगे। वर्तमान में एक रिजर्वेशन फार्म अधिक छह लोगों की टिकट बुक हो सकती है। यह व्यवस्था ऑनलाइन और टिकट काउंटरों दोनों यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी।

अगली स्लाइड में जानिए कि आधार कार्ड से लिंक होने पर क्या होगा फायदा...

रेल बुकिंग कराने से पहले पढ़ लें ये नियम, यहां जरूरी होगा आधार कार्ड2 / 3

रेल बुकिंग कराने से पहले पढ़ लें ये नियम, यहां जरूरी होगा आधार कार्ड

 

10 लाख का बीमा योजना

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म (आईआरसीटीसी) सीएमटी ए.के. मनोचा के अनुसार आधार कार्ड से टिकट बुकिंग को अनिवार्य नहीं बनाया जा सकता है। हालांकि रेलवे सभी यात्रियों को आधार से टिकट बुक कराने के लिए प्रेरित करेगा। आधार कार्ड से टिकट बुकिंग लोगों के लिए सुविधाजनक होगी। रेल यात्रियों को 92 पैसे के प्रीमियम में 10 लाख का बीमा योजना में भी आधार कार्ड सहायक होगा। इससे बीमा कंपनियों को औपारिकताएं पूरी करने में आसानी होगी।

ए.के. मनोचा ने कहा कि आने वाले समय में बीमा का प्रीमियम 50 पैसे प्रति यात्री से भी कम हो सकता है। हालांकि रेल यात्री बीमा योजना प्रयोग के तौर पर एक साल के लिए शुरू की गई है। उन्होंने स्पष्ट किया कि अभी केवल 12 लाख रेल यात्रियों को इस योजना में शामिल किया है। जबकि प्रतिदिन 2.50 करोड़ यात्री प्रतिदिन टे्रनों में सफर करते हैं। इस साल तक अनारक्षित टिकट वाले यात्रियों व दैनिक यात्रियों (एमएसटी) को बीमा योजना में शामिल किया जाएगा। 2.50 करोड़ यात्री होने पर बीमा का प्रीमियम प्रति यात्री 50 पैसे अथवा उससे भी कम हो सकता है।

जानिए जयललिता का एक्ट्रेस से 'अम्मा' बनने तक का सफर

क्या आपने गिलहरी और सांप की लड़ाई का यह VIRAL VIDEO देखा?

दसवीं पास के लिए बैंक में नौकरियां, आवेदन करें 13 दिसंबर तक
रेल बुकिंग कराने से पहले पढ़ लें ये नियम, यहां जरूरी होगा आधार कार्ड3 / 3

रेल बुकिंग कराने से पहले पढ़ लें ये नियम, यहां जरूरी होगा आधार कार्ड