फोटो गैलरी

Hindi Newsमुंबईः लोकल एसी शुरू होने का संकेत दिया रेल मंत्री ने

मुंबईः लोकल एसी शुरू होने का संकेत दिया रेल मंत्री ने

केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभू ने शनिवार को कहा कि इसी साल अक्तूबर महीने से वातानुकूलित लोकल ट्रेन शुरू हो सकती है। एसी लोकल के दौड़ने से मुंबईकरों को न सिर्फ गर्मी से निजात मिलेगी बल्कि सुखद यात्रा...

मुंबईः लोकल एसी शुरू होने का संकेत दिया रेल मंत्री ने
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 18 Apr 2015 07:34 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभू ने शनिवार को कहा कि इसी साल अक्तूबर महीने से वातानुकूलित लोकल ट्रेन शुरू हो सकती है। एसी लोकल के दौड़ने से मुंबईकरों को न सिर्फ गर्मी से निजात मिलेगी बल्कि सुखद यात्रा का भी आनंद मिलेगा।

रेल मंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन को भी शुरू करने की तैयारी चल रही है। इस पर जापान की कंपनी काम कर रही है। प्रभु ने बताया कि कोंकण रेलवे का दोहरीकरण करने पर भी विचार चल रहा है। इस पर रिपोर्ट तैयार करने का आदेश दिया गया है।

रेल मंत्री ने बजट में बुलेट ट्रेन और एसी लोकल ट्रेन की घोषणा की थी। एसी लोकल ट्रेन पहले पश्चिम रेलवे में चलाने की योजना है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक हेमंत कुमार के मुताबिक एसी लोकल ट्रेन की सुरक्षा को लेकर रेलवे सुरक्षा आयोग की रिपोर्ट आने के बाद इसे मुंबईकरों के लिए चालू किया जाएगा।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक तमिलनाडु के पेरम्बूर और कपूरथला में लोकल के लिए एसी कोच तैयार हो रहे हैं। इस एसी लोकल के कोच को हर दो हजार किलोमीटर की यात्रा तय करने के बाद मेंटेनेंस के लिए भेजा जाएगा।

इधर बंदरगाहों को रेल से जोड़ने के प्रयास में मध्य रेल पर पीपीपी के आधार पर रोहा-दिघी पोर्ट रेल परियोजना के लिए रेल विकास निगम एवं दिघी पोर्ट लिमिटेड ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया गया है। 800 करोड़ रुपए वाली इस परियोजना के तहत कुल चार स्टेशन बनेंगे। इसके लिए 33.76 किलोमीटर की सिंगल लाइन होगी। रेलवे रिसर्च के लिए मुंबई यूनिवर्सिटी के साथ भी एक करार पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें