फोटो गैलरी

Hindi Newsरेलवे ने दिए हरदा में हुए दोहरे ट्रेन हादसे की जांच के आदेश

रेलवे ने दिए हरदा में हुए दोहरे ट्रेन हादसे की जांच के आदेश

रेलवे ने मध्य प्रदेश के हरदा में दो ट्रेनों के पटरी से उतरने की घटना की जांच के आज आदेश दे दिए। इस घटना में 28 यात्रियों की मौत हुई है। रेलवे ने पीड़ितों के परिवारों के लिए मुआवजे के आदेश भी जारी किए...

रेलवे ने दिए हरदा में हुए दोहरे ट्रेन हादसे की जांच के आदेश
एजेंसीWed, 05 Aug 2015 11:13 AM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे ने मध्य प्रदेश के हरदा में दो ट्रेनों के पटरी से उतरने की घटना की जांच के आज आदेश दे दिए। इस घटना में 28 यात्रियों की मौत हुई है। रेलवे ने पीड़ितों के परिवारों के लिए मुआवजे के आदेश भी जारी किए हैं। रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने कहा कि रेलवे सुरक्षा (मध्य जोन) के आयुक्त इन दुर्घटनाओं की जांच करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया यह मामला अचानक आई बाढ़ के कारण ट्रेनों के पटरी से उतर जाने का लगता है लेकिन असल वजह की पुष्टि जांच रिपोर्ट आ जाने के बाद ही की जा सकेगी।

अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना से ठीक आठ मिनट पहले ही दो ट्रेनों ने इस खंड को पार किया था और इन ट्रेनों के चालकों को कोई समस्या दिखाई नहीं दी थी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दोहरे ट्रेन हादसे में यात्रियों की मौत पर दुख जताया है और शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। रेलवे ने इन दुर्घटनाओं में मरने वाले लोगों के परिजनों के लिए दो-दो लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। गंभीर रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये और मामूली रुप से घायल लोगों को 25-25 हजार रुपये दिए जाएंगे।

मुंबई से आ रही दोनों ट्रेनों के 10 डिब्बे मध्य प्रदेश के हरदा में पटरी से उतर गए और ये उफनती माचक नदी में जा गिरे। इस हादसे में 10 महिलाएं और पांच बच्चों समेत कम से कम 28 यात्रियों की मौत हुई है और 25 अन्य घायल हुए हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि घटनास्थल पर बचाव अभियान लगभग पूरे हो गए हैं। दुर्घटनास्थल के पास ग्रामीणों के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि वे लोग पहले घटनास्थल पर पहुंच गए थे और उन्होंने राहत एवं बचाव कार्यों में सहयोग किया। दुर्घटना राहत ट्रेन डॉक्टरों, नर्सों और दवाओं समेत घटनास्थल पर मौजूद है। लगातार बारिश के कारण सड़कों की स्थिति खराब है। इस वजह से बचाव दलों को घटनास्थल पर पहुंचने में कुछ समय लग गया।

दोहरे हादसों के कारण रेल यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। अधिकारियों ने कहा कि खंडवा और इटारसी के बीच का सेक्शन यात्री ट्रेनों और मालगाड़ियों दोनों के ही आवागमन के लिहाज से महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि बाढ़ ने इस सेक्शन को भारी नुकसान पहुंचाया है इसलिए इस लाइन को बहाल करने में कुछ समय लगेगा। दो ट्रेनों के पटरी से उतर जाने के कारण इटारसी-खंडवा रूट पर कई ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है और कुछ को थोड़े समय के लिए रदद कर दिया गया है।

यात्रियों के परिवारों की मदद के लिए रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर शुरू किए हैं। ये नंबर इस प्रकार हैं - इटारसी-0757 2241920, भोपाल - 0755 4001609, हरदा - 07577 236081, बीना- 07580221362

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें