फोटो गैलरी

Hindi Newsवायुसेना में भर्ती के लिए भी अब ऑनलाइन आवेदन होंगे

वायुसेना में भर्ती के लिए भी अब ऑनलाइन आवेदन होंगे

थल सेना के बाद अब वायुसेना ने भी भर्ती प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। वायुसैनिकों की भर्ती के लिए अब नौजवानों को लिखित आवेदन भेजने की जरूरत नहीं होगी। नौसेना में पहले ही यह व्यवस्था लागू है। इस...

वायुसेना में भर्ती के लिए भी अब ऑनलाइन आवेदन होंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 29 Jul 2015 08:22 PM
ऐप पर पढ़ें

थल सेना के बाद अब वायुसेना ने भी भर्ती प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। वायुसैनिकों की भर्ती के लिए अब नौजवानों को लिखित आवेदन भेजने की जरूरत नहीं होगी। नौसेना में पहले ही यह व्यवस्था लागू है। इस प्रकार अब तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन हो गई है।

वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बुधवार को एयर आफीसर इंचार्ज (पर्सनल) एस. नीलकंठन ने इस कार्य के लिए एक अलग से वेबसाइट airmenselection.gov.in लॉंच की। वायुसैनिक बनने के इच्छुक छात्रों को अभी तक फार्म भरकर आवेदन करना होता था और फिर उसकी जांच के बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता था जिसमें कई बार समय पर परीक्षा की सूचना नहीं मिलना, कई बार आवेदन नहीं पहुंचना आदि किस्म की समस्याएं रहती थीं। लेकिन नई व्यवस्था में इन सब समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

अधिकारी के अनुसार उम्मीदवार वेबसाइट से ही लिखित परीक्षा के लिए कार्ड भी डाउनलोड कर सकेंगे। आनलाइन आवेदन के जरिये एक फायदा यह भी है कि यदि फार्म का कोई हिस्सा भरने से छूट रहा है तो तुरंत साफ्टेवयर अलर्ट कर देता है। इस प्रकार फार्म अधूरा या गलत भरा होने की समस्या के कारण किसी की उम्मीदवारी रद नहीं होगी।

वायुसेना के देश भर में 14 भर्ती केंद्र हैं और हर साल करीब पांच हजार वायुसैनिकों की भर्ती सरकार द्वारा की जाती है। वायुसेना चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा लोग आवेदन करें ताकि वे बेहतरीन उम्मीदवारों का चुनाव कर सकें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें