फोटो गैलरी

Hindi Newsआठ साल की बच्चियों को जबरन सेक्स शिक्षा

आठ साल की बच्चियों को जबरन सेक्स शिक्षा

अफ्रीका के मोजांबिक और जांबिया जैसे देशों में आठ साल की उम्र की लड़कियों को जबरन सेक्स शिक्षा दी जा रही है। बाल सुरक्षा कार्यकर्ताओं का दावा है कि इन दोनों देशों में शादी के लिए तैयार करने को लेकर...

आठ साल की बच्चियों को जबरन सेक्स शिक्षा
एजेंसीSat, 23 May 2015 02:39 PM
ऐप पर पढ़ें

अफ्रीका के मोजांबिक और जांबिया जैसे देशों में आठ साल की उम्र की लड़कियों को जबरन सेक्स शिक्षा दी जा रही है। बाल सुरक्षा कार्यकर्ताओं का दावा है कि इन दोनों देशों में शादी के लिए तैयार करने को लेकर लड़कियों को सेक्स कैंप में भेजा जाता है। हालांकि इन दोनों देशों में बाल विवाह पर कानूनी रोक है।

इस हफ्ते मोरक्को के कैसाब्लांका शहर में ‘बाल विवाह का अंत’ विषय पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में यह खुलासा हुआ। बच्चों के लिए काम करने वाली संस्था पर्सिलिया मुइंगा ऑफ इंटरनेशनल एड एजेंसी के मुताबिक, इन कैंपों में बच्चियों को माहवारी आने के साथ ही भेज दिया जाता है। कान्फ्रेंस में एक बाल विशेषज्ञ ने बताया कि कुछ समुदायों में माएं अपनी बेटियों को माहवारी आने से पहले ही जबरन किसी पुरुष के साथ सोने के लिए मजबूर करती हैं। उनका मानना है कि ऐसा करने से माहवारी जल्दी आती है।

कैंप में यातनाएं: पर्सिलिया मुइंगा ऑफ इंटरनेशनल एड एजेंसी के अनुसार, इन सेक्स कैंपों में बच्चियों को कई तरह से यातनाएं दी जाती हैं। कैंपों में बच्चियों को खाना पकाना और घरेलू काम भी सिखाया जाता है। अगर लड़कियां यौन कार्य गलत तरीके से करती हैं, तो उन्हें शारीरिक रूप से प्रताडित किया जाता है।

कैंप में न भेजने पर जुर्माना: विशेषज्ञों के अनुसार, अगर कोई मां-बाप अपनी बेटी को कैंप में नहीं भेजते हैं, तो समुदाय के नेता उन पर जुर्माना लगाते है। यह जुर्माना इतना ज्यादा होता है कि गरीब ग्रामीण इलाकों में यह परिवार की आर्थिक स्थिति को डांवाडोल कर देता है। जबकि कैंप में लड़की को भेजने पर परिवार को पैसा दिया जाता है।
 
कैंप से लौटते ही शादी:
मोजाम्बिक और जाम्बिया में हालात इतने बुरे हैं कि जब एक लड़की कैंप से बाहर आती है, तो उससे कहा जाता है कि अब तुम सेक्स के लिए तैयार हो और उसके बाद एक पुरुष से उसकी बच्ची की सगाई कर दी जाती है। इन देशों में हालात यह हैं कि कोई भी व्यक्ति बिना कैंप गई लड़की से शादी नहीं करना चाहता। विशेषज्ञों के अनुसार 30 से 40 साल के पुरुष से भी बच्चियों का विवाह कर दिया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें