फोटो गैलरी

Hindi Newsलापरवाही से वाहन चलाने के मामले में कठोर दंड जरूरी : सुप्रीम कोर्ट

लापरवाही से वाहन चलाने के मामले में कठोर दंड जरूरी : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने तेज रफ्तार और लापरवाही से वाहन चालने के अपराध में कठोर दंड की वकालत की है। कोर्ट ने कहा कि लोग चाहे पसंद करें या न करें, लेकिन लोगों में कानून का भय होना चाहिए।  जस्टिस दीपक...

लापरवाही से वाहन चलाने के मामले में कठोर दंड जरूरी : सुप्रीम कोर्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Dec 2016 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट ने तेज रफ्तार और लापरवाही से वाहन चालने के अपराध में कठोर दंड की वकालत की है। कोर्ट ने कहा कि लोग चाहे पसंद करें या न करें, लेकिन लोगों में कानून का भय होना चाहिए। 

जस्टिस दीपक मिश्रा और जस्टिस अमिताव राय की पीठ ने कहा कि मोटर वाहन कानून और भारतीय दंड संहिता की धारा 304-ए (तेज रफ्तार और लापरवाही पूर्ण कृत्य के कारण मौत) के प्रावधानों के तहत अधिकतम दो साल की सजा वाहन चालकों में भय पैदा करने के लिए नाकाफी प्रतीत होती है। 

नशे की हालत, तेज रफ्तार से, लापरवाही और दुस्साहसिक तरीके से वाहन चलाए जाने के कारण जीवन गंवाने की घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए पीठ ने कहा, चाहें लोग पसंद करें या नहीं, उनमें कानून के प्रति भय होना चाहिए। पीठ ने कहा कि वाहन चालक सिर्फ खुद के लिए ही नहीं बल्कि, दूसरों के लिए भी खतरा बन जाते हैं। इसमें जिंदगी खोने पर मुआवजे की कोई भी राशि इसका स्थान नहीं ले सकती है। 

अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि इस तरह की ड्राइविंग के मामले में कठोर दंड के मसले पर वह सक्षम प्राधिकारियों के साथ संवाद कर रहे हैं। पीठ ने अटॉर्नी जनरल को बुलाया था। 

रोहतगी ने कहा कि ऐसे मामलों में दंड बढ़ाने के लिए कानून में संशोधन की आवश्यकता है। उन्होंने सक्षम प्राधिकारियों से जवाब प्राप्त करने के लिए कोर्ट से आठ सप्ताह का समय देने का आग्रह किया। पीठ इस मामले में अब 8 मार्च को सुनवाई करेगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें