फोटो गैलरी

Hindi Newsदादरी मामले पर राष्ट्रपति ने जताई चिंता

दादरी मामले पर राष्ट्रपति ने जताई चिंता

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने देशवासियों से परस्पर सहिष्णुता कायम रखने की अपील करते हुए बुधवार को कहा कि विविधता, सहिष्णुता और बहुलता भारत के मूल्यों में शुमार हैं और इन्हें मिटने नहीं दिया जा सकता।...

दादरी मामले पर राष्ट्रपति ने जताई चिंता
एजेंसीWed, 07 Oct 2015 08:35 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने देशवासियों से परस्पर सहिष्णुता कायम रखने की अपील करते हुए बुधवार को कहा कि विविधता, सहिष्णुता और बहुलता भारत के मूल्यों में शुमार हैं और इन्हें मिटने नहीं दिया जा सकता। वहीं इस मामले पर आश्वासन देते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में सांप्रदायिक सदभावना बिगाड़ने वालों के खिलाफ सरकार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मुखर्जी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि विविधता, सहिष्णुता और बहुलता भारत के महत्वपूर्ण मूल्य हैं और इनका सदैव ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा, 'हम अपने देश के संस्कार खत्म नहीं होने दे सकते।
''
             
उन्होंने कहा, ''हम सबको मिल-जुलकर रहना होगा और सांस्कृतिक विविधता को ध्यान में रखना होगा। हमारी सभ्यता पर हमले-दर-हमले हुए, लेकिन मूल्यों के कारण ही हमारी सभ्यता आज भी जिंदा है।''
      
गौतमबुद्ध नगर के दादरी के निकट बिसाहड़ा गांव में हुई घटना के बाद आरोपों-प्रत्यारोपों और राजनीतिक बयानबाजी के बीच राष्ट्रपति का यह बयान कई मायनों में महत्वपूर्ण साबित होगा।

दूसरी तरफ, राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश के दादरी में तनाव से जुड़े संवाददताओं के सवालों के जवाब में कहा कि केन्द्र सरकार कानून व्यवस्था को भंग करने तथा सांप्रदायिक सछ्वावना बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। केन्द्र ने सभी राज्य सरकारों को परामर्श भेजकर भी कहा है कि इस तरह के तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाये।
      
बताते चेलें कि सिंह ने मंगलवार को कहा था कि सरकार सांप्रदायिक भावना भड़काने की घटनाओं को किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने लोगों से शांति तथा भाईचारे का माहौल बनाये रखने की भी अपील की थी।

     
गौरतलब है कि दादरी के निकट बिसाहड़ा गांव में गत 28 सितम्बर को गोकशी की अफवाह में उग्र भीड़ ने मोहम्मद अखलाख नाम के व्यक्ति के घर पर हमला कर दिया था जिसमें उसकी मौत हो गई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें