फोटो गैलरी

Hindi Newsसंघ ने सुरक्षा व शिक्षा पर सरकार के साथ किया मंथन

संघ ने सुरक्षा व शिक्षा पर सरकार के साथ किया मंथन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व भाजपा की समन्वय बैठक के दूसरे दिन राष्ट्रीय सुरक्षा (आंतरिक व बाह्य) व देश के शैक्षिक परिदृश्य पर पर व्यापक मंथन किया गया है। दोनों मुद्दों पर संघ व उसके संगठनों ने अपनी...

संघ ने सुरक्षा व शिक्षा पर सरकार के साथ किया मंथन
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 03 Sep 2015 09:25 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व भाजपा की समन्वय बैठक के दूसरे दिन राष्ट्रीय सुरक्षा (आंतरिक व बाह्य) व देश के शैक्षिक परिदृश्य पर पर व्यापक मंथन किया गया है। दोनों मुद्दों पर संघ व उसके संगठनों ने अपनी चिंताएं जाहिर करते हुए लोगों की अपेक्षाओं को सरकार के सामने रखा है। सुबह के सत्र में आंतरिक सुरक्षा पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह व बाह्य सुरक्षा पर रक्षा मंत्री मनोहर पारीकर ने संघ नेतृत्व के सामने सरकार द्वारा की जा रही कार्रवाई का ब्यौरा रखा है।

बाद में शाम को मानव संसाधन विकास मंत्री ने देश के शिक्षा क्षेत्र पर सरकार का पक्ष रखा। यह क्षेत्र भी संघ के लिए बेहद अहम है और उसकी तरफ से कई सुझाव भी दिए गए हैं। बैठक में भाजपा महासचिव राम माधव ने जम्मू-कश्मीर में पीडीपी के साथ सरकार बनाने व अनुच्छेद 370 पर भाजपा के रुख को साफ किया है।

समन्वय बैठक के दूसरे दिन भी दिन भर सरकार ने विभिन्न मुद्दों पर अपने प्रस्तुीकरण संघ नेतृत्व के सामने रखे। शुरूआत राष्ट्र्रीय सुरक्षा से हुई। इसमें आंतरिक सुरक्षा पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने नक्सली समस्या व सीमापार आतंकवाद पर सरकार की कार्रवाई की जानकारी दी। सूत्रों के अनुसार राजनाथ सिंह ने नक्सलियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई व आदिवासियों को मुख्यधारा से जोड़ने के मुद्दे पर सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी दी। राजनाथ सिंह ने आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई जारी रखने की बात रखी। बैठक में संघ व उसके संगठनों की तरफ से नक्सली क्षेत्रों में लोगों को जोड़कर उनको विकास के साथ जोड़ने पर जोर दिया। उनका कहना था कि हर कार्यक्रम में स्थानीय लोगों की सहभागिता होनी चाहिए। साथ ही लोगों की जागरुकता के लिए भी कार्यक्रम बनने चाहिए।

सीमा को लेकर सरकार सतर्क, पाक को उसी की भाषा में जबाब
बाह्य सुरक्षा के मुद्दे पर पाक व चीन के मुद्दे उठे। राजनाथ सिंह व मनोहर पारीकर ने साफ किया कि पाकिस्तान की तरफ से युद्धविराम के उल्लंघन की घटनाएं बढ़ी हैं, लेकिन उसे हर घटना का मुंहतोड़ जबाब दिया जा रहा है। आतंकवाद के मामले में सरकार की जीरो टालरेंस की नीति जारी रहेगी। बैठक में चीन के साथ सीमा विवाद व अरुणाचल का मुद्दा भी उठा। संघ की तरफ से सरकार को सुझाव दिया गया कि वह अरुणाचल में विकास की प्रक्रिया को तेज करे। बंग्लादेश में हिदुओं की स्थिति पर बैठक में चिंता जताई गई और सरकार से कहा गया कि वह इस बारे में विशेष ध्यान दे।

शिक्षा पर वामपंथियों के शिकंजे पर संघ ने सरकार को किया आगाह
सूत्रों के अनुसार शाम के सत्र में मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने साल भर में शिक्षा क्षेत्र में किए गए कामों का ब्यौरा रखा। सूत्रों के अनुसार शिक्षा प्रतिष्ठानों पर सालों से जमे वामपंथियों को बाहर करने व राष्ट्रवादी लोगों को साथ लाने की बात भी कही गई। संघ ने लड़कियों की शिक्षा व सस्ती उच्च शिक्षा के लिए सरकार को कुछ सुझाव भी दिए।

अनुच्छेद 370 पर नहीं होगा कोई समझौता
बैठक में राम माधव ने जम्मू कश्मीर में भाजपा-पीडीपी सरकार व अनुच्छेद 370 पर सरकार व भाजपा की स्थति साफ की। सूत्रों के अनुसार भाजपा ने साफ किया राज्य में सरकार बनाने के बाद भी अनुच्चेद 370 पर कोई समझौता नहीं किया गया है। न्यूनतम साझा कार्यक्रम में शामिल न होने पर भी पीडीपी को साफ किया गया है कि यह मुद्दा राजनीतिक से ज्यादा वैचारिक है और उससे कोई समझौते नहीं होगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें