फोटो गैलरी

Hindi Newsभाजपा-संघ की बैठक में मोदी भी शामिल होंगे

भाजपा-संघ की बैठक में मोदी भी शामिल होंगे

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भाजपा की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। दिल्ली में 2 से 4 सितंबर तक होने वाली इस बैठक में प्रमुख केंद्रीय मंत्री भी हिस्सा लेंगे। यह पहला मौका होगा जब...

भाजपा-संघ की बैठक में मोदी भी शामिल होंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 31 Aug 2015 09:52 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भाजपा की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। दिल्ली में 2 से 4 सितंबर तक होने वाली इस बैठक में प्रमुख केंद्रीय मंत्री भी हिस्सा लेंगे। यह पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी इस तरह की बैठक में हिस्सा लेंगे। इसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत तीनों दिन मौजूद रहेंगे। बैठक में भाजपा के साथ देश के प्रमुख मुद्दों व केंद्र सरकार के प्रमुख मंत्रालयों के कामकाज की समीक्षा की जाएगी। संघ से जुड़े संगठनों की सरकार के बारे में राय व उसके लिए भावी एजेंडा की रूपरेखा पर भी विचार होगा।

सूत्रों के अनुसार, मोदी सरकार के कामकाज व भावी एजेंडा को लेकर यह बैठक महत्वपूर्ण है। संघ इसमें शिक्षा, संस्कृति, स्वास्थ्य, व्यापार, मजदूर, किसान व आम आदमी से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर अपने संगठनों से मिली प्रतिक्रया को प्रधानमंत्री व विभिन्न मंत्रियों के सामने रखेगा। वह इन तमाम मुद्दों पर सरकार के सामने अपना भावी एजेंडा भी रख सकता है।

सूत्रों के अनुसार, बैठक में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह व संगठन महामंत्री रामलाल हिस्सा लेंगे, जबकि विभिन्न विषयों पर चर्चा में वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री भी हिस्सा लेंगे। बिहार के चुनाव को लेकर भी अलग से चर्चा हो सकती है, लेकिन वह सामान्य ऐजेंडे में नहीं होगा।

अब तक की सबसे बड़ी समन्वय बैठक
संघ के प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने कहा है कि बैठक में संघ के 25 वरिष्ठ नेताओं के साथ 15 संगठनों के प्रमुख पदाधिकारी व कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे। संघ के कामकाज में विस्तार होने से इस बार बैठक में सबसे ज्यादा 93 प्रमुख कार्यकर्ता भाग लेंगे। यह संख्या पिछली बैठकों से लगभग दो गुनी है। समन्वय बैठकें साल में दो बार जनवरी व सितंबर में होती हैं। इन बैठकों में संघ के विभिन्न आनुषंगिक संगठनों में कार्य करने वाले कार्यकर्ता अपने देश भर के प्रवास के दौरान हासिल की गई जानकारियों का आदान प्रदान करते हैं। इस तरह की पिछली बैठक लुधियाना में और उसके पहले दिल्ली में हुई थी। वैद्य ने साफ किया कि संघ की बैठकों में चुनाव पर चर्चा नहीं होती, लेकिन विभिन्न मुद्दों पर चर्चा जरूर होती है।

संघ रखेगा अपना एजेंडा
वैद्य ने कहा कि इसमें सिर्फ सरकार की समीक्षा नहीं होगी, बल्कि सभी तरह की चर्चा होगी। बैठक में संघ प्रमुख तो पूरे समय मौजूद रहेंगे, लेकिन प्रधानमंत्री अपनी अनुकूलता के हिसाब से कुछ समय के लिए बैठक में हिस्सा लेंगे। मध्यप्रदेश सरकार के मध्यांचल भवन में होने वाली इस बैठक में हाल में आए धार्मिक जनगणना के आंकड़ों, मजदूरों से जुड़े मुद्दों, शिक्षा में सुधार के मुद्दों पर भी चर्चा होगी। वन रैंक व वन पेंशन के मुद्दे को किसी ने उठाया तो उस पर भी चर्चा हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें