फोटो गैलरी

Hindi Newsपटना से 20 घंटे में दिल्ली पहुंची राजधानी एक्सप्रेस

पटना से 20 घंटे में दिल्ली पहुंची राजधानी एक्सप्रेस

पटना से गुरुवार की शाम 7.25 बजे खुली राजधानी एक्सप्रेस शुक्रवार की शाम तीन बजे लगभग 20 घंटे की देरी से नई दिल्ली पहुंची। यूपी के जमानियां स्टेशन पर जनसाधारण एक्सप्रेस के इंजन में आग लगने के कारण...

पटना से 20 घंटे में दिल्ली पहुंची राजधानी एक्सप्रेस
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 23 May 2015 10:07 AM
ऐप पर पढ़ें

पटना से गुरुवार की शाम 7.25 बजे खुली राजधानी एक्सप्रेस शुक्रवार की शाम तीन बजे लगभग 20 घंटे की देरी से नई दिल्ली पहुंची। यूपी के जमानियां स्टेशन पर जनसाधारण एक्सप्रेस के इंजन में आग लगने के कारण हावड़ा-नई दिल्ली रेल खंड पर ट्रेनों का आवागमन करीब सात घंटे तक बाधित हो गया था।

पटना राजधानी के लेट होने पर यात्रियों को भारी फजीहत झेलनी पड़ी। यात्री भूख-प्यास से बेहाल हो गए। राजधानी के टुंडला स्टेशन पहुंचने पर आनन-फानन में यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी की ओर से ट्रेन में भोजन चढ़ाया गया। लेकिन ज्यादातर यात्री ट्रेन में भूखे ही सफर करते रहे। गुवाहाटी-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों को भी ट्रेन लेट होने से परेशानी उठानी पड़ी।

डेढ़ बजे रात तक रूट बाधित: गुरुवार को जमानियां स्टेशन पर पटना से दिल्ली जा रही जनसाधारण एक्सप्रेस के इंजन में आग लग जाने से बिजली का ओवरहेड तार जल गया। इस कारण रेल रूट पर बिजली सप्लाई ठप हो गई। इससे हावड़ा-दिल्ली रेल रूट पर शाम साढ़े छह बजे से रात डेढ़ बजे तक ट्रेनों का आवागमन ठप रहा।

राजधानी समेत लगभग 50 ट्रेनें कई स्टेशनों पर खड़ी रहीं। इस बीच अप साइड में जमानियां से बिहटा तक और डाउन में धीना से चुनार तक ट्रेनों की लंबी कतार लग गई।

राजधानी के ठहरने से हड़कंप: रेल रूट बाधित होने के बाद पटना राजधानी और डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस को बिना स्टॉपेज वाले स्टेशनों पर रोकने की खबर से दानापुर कंट्रोल रूम में हड़कंप मच गया। कंट्रोल के निर्देश पर दिलदारनगर में खड़ी ताड़ीघाट पैसेंजर के इंजन को अलग कर जनसाधारण को आगे बढ़ाया गया। इसके बाद अप लाइन में ट्रेनों का परिचालन शुरू हो सका। इस दौरान डीजल इंजन से चलने वाली ट्रेनें ही मुगलसराय की ओर रवाना हो सकीं। रात 1.20 बजे ओवरहेड तार की गड़बड़ी ठीक होने के बाद ट्रेनों का आवागमन सामान्य हुआ।

गलत अनाउंसमेंट से पटना जंक्शन पर अफरातफरी
पटना।
पटना जंक्शन पर शुक्रवार सुबह साढ़े सात बजे तब अफरातफरी मच गई, जब ट्रेनों का गलत अनाउंसमेंट कर दिया गया। पहले अनाउंस किया गया कि दिल्ली जाने वाली पंजाब मेल प्लेटफॉर्म नंबर छह पर आ रही है। यात्री प्लेटफॉर्म पर पहुंचे तो ट्रेन के तीन नंबर पर आने की सूचना दी गई। इसके बाद यात्रियों में अफरातफरी मच गई। शुक्रवार को पंजाब मेल तीन घंटे लेट चल रही थी। अनाउंसमेंट के बाद यात्री छह नंबर प्लेटफॉर्म पर पहुंचे तो वहां मोकामा-पटना पैसेंजर खड़ी थी। यात्रियों को लगा कि इस ट्रेन के खुलने के बाद पंजाब मेल आएगी। इसी बीच ट्रेन के तीन नंबर प्लेटफॉर्म पर आने की सूचना दी गई। यात्रियों के बीच ट्रेन पकड़ने के लिए अफरातफरी के हालात हो गए। आनन फानन यात्री भागकर ट्रेन में सवार हुए, जबकि कुछ यात्री छूट गए। इस पर यात्री अनाउंसमेंट केबिन के पास हंगामा करने लगे। इसके बाद ट्रेन को रोका गया, जिसके बाद यात्री सवार हुए।

पटना से आनंदविहार के लिए प्रीमियम ट्रेन
पटना।
रेलवे ने गर्मी में यात्रियों की भीड़ के मद्देनजर पटना से आनंद विहार के लिए प्रीमियम ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह सुपरफास्ट साप्ताहिक ट्रेन पटना से हर मंगलवार रात 11.10 बजे खुलकर बुधवार की शाम 4.30 बजे आनंद विहार पहुंचेगी। वापसी में आनंद विहार से हर बुधवार को शाम 6.45 बजे खुलकर दूसरे दिन सुबह 10 बजे पटना पहुंचेगी। दोनों ट्रेनों की सुविधा 26 मई से एक जुलाई तक उपलब्ध होगी। रेलवे बोर्ड ने इस ट्रेन को राजधानी एक्सप्रेस की तरह उच्च प्राथमिकता के आधार पर चलाने का निर्देश दिया है। ट्रेन में स्लीपर, एसी थ्री व टू के कोच होंगे और ऑनलाइन टिकटें ही मिलेंगी।

सिकंदराबाद-पटना स्पेशल सिर्फ 29 को: सिकंदराबाद-पटना स्पेशल ट्रेन केवल 29 मई को चलेगी। वहीं पटना से यह ट्रेन केवल 31 मई को चलेगी। पटना से यह दोपहर 1.30 बजे खुलेगी।

भूख-प्यास से बेहाल हुए यात्री
बक्सर से मिली खबर के अनुसार ट्रेनों का आवागमन बाधित होने से गुरुवार की रात हावड़ा-नई दिल्ली रूट पर कई ट्रेनों के यात्रियों ने फजीहत झेली। हजारों यात्री भूखे-प्यासे तड़पते रहे। खासकर बिना पेंट्रीकार के चलने वाली ट्रेनों के यात्रियों का तो हाल और बुरा था। अपर इंडिया, जनसाधारण, विभूति एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों में वेंडर लोगों को खाना सप्लाई करते हैं। इन ट्रेनों को छोटे स्टेशनों पर खड़ा किए जाने से यात्री खाने-पीने के सामान के लिए भटकते रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें