फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी ने कश्मीर के लिए की 80 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा

मोदी ने कश्मीर के लिए की 80 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा

अटल बिहारी वाजपेयी के विकास के मंत्र को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लिए आज 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की और साथ ही इस राज्य को एक नये, आधुनिक, प्रगतिशील...

मोदी ने कश्मीर के लिए की 80 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 08 Nov 2015 05:36 PM
ऐप पर पढ़ें

अटल बिहारी वाजपेयी के विकास के मंत्र को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लिए आज 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की और साथ ही इस राज्य को एक नये, आधुनिक, प्रगतिशील और खुशहाल प्रदेश में बदलने का संकल्प लिया।

पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के शब्दों कश्मीरियत, जम्हूरियत और इंसानियत को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि मुझे इन तीन मंत्रों को आगे बढ़ाना है, जो कश्मीर के विकास के तीन स्तम्भ हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीर पर मुझे इस दुनिया में किसी की सलाह या विश्लेषण की जरूरत नहीं है। अटल जी के तीन मंत्र आगे बढ़ने में मददगार होंगे। कश्मीरियत के बिना हिन्दुस्तान अधूरा है। यह हिन्दुस्तान की आन, बान और शान है। इसी धरती से सूफी परंपरा उभरी है जिसने हमें जोड़ना और संबल के महत्व को समक्षाया है।

प्रधानमंत्री बनने के बाद यहां पहली सार्वजनिक रैली में मोदी ने 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की और कहा कि यह पूर्ण विराम नहीं है, दिल्ली का खजाना ही नहीं, हमारे दिल भी आपके लिए हाजिर हैं।

मोदी ने कहा कि भारत सरकार, जम्मू-कश्मीर के लिए 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा करती है। मेरी दिली इच्छा है कि इस राशि का उपयोग आपके भाग्य को बदलने के लिए हो। इस राशि का उपयोग राज्य को नये, आधुनिक, प्रगतिशील और खुशहाल जम्मू कश्मीर में बदलने के लिए होगा। उन्होंने कहा कि यह पूर्ण विराम नहीं है। 80 हजार करोड़ रुपये की धनराशि पूर्ण विराम नहीं है। यह तो सिर्फ शुरुआत है। दिल्ली का खजाना आपके लिए है, दिल्ली का खजाना ही नहीं, दिल भी आपके लिए हाजिर है।

शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में राज्य के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और जितेन्द्र सिंह तथा पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के साथ मंच साझा करते हुए मोदी ने कहा कि पिछले दो दशकों में दो पीढ़ियों के सपने बर्बाद हो गए, लेकिन मैं आशावादी हूं और इस बात में विश्वास करता हूं कि कोई भी काम जज्बे से किया जाए तो आगे बढ़ा जा सकता है, सपने साकार किये जा सकते हैं और इस राज्य को आधुनिक और विकसित राज्य बनाया जा सकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य के युवा रोजगार चाहते हैं। उन्होंने मुफ्ती मोहम्मद सईद नीत पीडीपी-भाजपा सरकार को आश्वासन दिया कि राज्य में सामान्य हालात बहाल करने के काम में केंद्र उसके साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़ा है। उन्होंने कहा कि  हम आर्थिक और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कोई भी उंचाई हासिल कर सकते हैं, हमारे जीवन में चाहे कोई भी बदलाव क्यों न आ जाए, हम आसमान में ही क्यों न घर बना लें लेकिन यह केवल हमारी आत्मा है जो स्वयं अपने और औरों के प्रति सम्मान को प्रेरित करती है।

मोदी ने कहा कि हम कश्मीरियत, जम्हूरियत और इंसानियत, इसी को लेकर आगे बढ़ना चाहते हैं। हम विकास का खाका बना रहे हैं और उसे समयसीमा के भीतर पूरा करना है। कश्मीर में पिछले साल बाढ़ से हुई भारी तबाही का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि हम पहले दिन ही यहां आए थे, तब 1000 करोड़ रुपये की घोषणा की थी और समय समय पर और राशि प्रदेश को दे रहे हैं। इस काम में हम राज्य सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि लेकिन सिर्फ आंसू पोंछ लें, दुकान ठीक हो जाए, घर ठीक हो जाए, इतने से काम नहीं चलेगा। मुझे तो काफी काम करने है, बहुत आगे ले जाना है। उन्होंने कहा कि मुझे जम्मू, कश्मीर और लद्दाख क्षेत्रों के नौजवानों को रोजगार के अवसर प्रदान करने हैं।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), आईआईटी, आईआईएम में राज्य के युवाओं के बेहतर प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से इन परीक्षाओं में राज्य के युवा अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। यह ताकत है कश्मीर के नौजवानों की। इसे मैं पहचानता हूं और जिसे मैं पहचानता हूं उसके लिए सब कुछ करने को तैयार रहता हूं।

शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में अपने संबोधन के दौरान उन्होंने हैरानी जताई, 30 साल पहले इस स्टेडियम में क्रिकेट खेला गया था। जिस प्रदेश में परवेज रसूल जैसे क्रिकेटर हों जिन्होंने इतना नाम कमाया हो, उस प्रदेश में इस स्टेडियम में कोई अंतरराष्ट्रीय मैच क्यों नहीं खेला जा सकता। उन्होंने कहा कि 17 महीने पहले देश में भ्रष्टाचार, आर्थिक तंगी और अन्य समस्याओं की खबरें सुर्खियों में होती थी लेकिन राजग सरकार बनने के बाद से हिन्दुस्तान का नाम दुनिया की तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो गया है और अब तो कहा जाने लगा है कि वृद्धि के मामले में भारत, चीन से आगे निकल गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें