फोटो गैलरी

Hindi Newsखुलासा: एक रुपया तैयार करने का खर्च एक रुपये 14 पैसे

खुलासा: एक रुपया तैयार करने का खर्च एक रुपये 14 पैसे

कुछ समय पूर्व वित्त मंत्रालय द्वारा फिर से शुरू किए गए एक रुपये के नोट की कीमत 1.14 रुपये बैठ रही है। सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त जानकारी में यह तथ्य सामने आया है। आरटीआई कार्यकर्ता सुभाष अग्रवाल...

खुलासा: एक रुपया तैयार करने का खर्च एक रुपये 14 पैसे
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 01 Jul 2015 12:49 PM
ऐप पर पढ़ें

कुछ समय पूर्व वित्त मंत्रालय द्वारा फिर से शुरू किए गए एक रुपये के नोट की कीमत 1.14 रुपये बैठ रही है। सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त जानकारी में यह तथ्य सामने आया है। आरटीआई कार्यकर्ता सुभाष अग्रवाल ने भारत प्रतिभूति मुद्रणालय तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड में आरटीआई लगाकर जानकारी मांगी थी जिसके जवाब में उसे यह सूचना दी गई है।

मुद्रणालय ने बताया कि इस नोट को उसने वर्ष 2014-15 के दौरान फिर से छापना शुरू किया जिस पर 1.14 रुपये प्रति नोट की लागत आ रही है। हालांकि एक रुपये के नोट को पहले सरकार ने 1994 में बंद कर दिया गया था। वजह यह थी कि उसकी छपाई की लागत ज्यादा आ रही है। इसके बाद 1995 में इसी कारण के चलते दो और पांच रुपये के नोट भी बंद कर दिए गए।

बता दें कि वित्त मंत्रालय ने 6 मार्च 2015 को एक रुपये का यह नोट फिर से लांच किया था। एक रुपये के नोट पर वित्त सचिव राजीव महर्षि के दस्तखत हैं। इस पर रिजर्व बैंक आफॅ इंडिया के गवर्नर के हस्ताक्षर नहीं होते हैं। लेकिन इस एक रुपये के नोट के बारे में आरबीआई को ज्यादा जानकारी नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें