फोटो गैलरी

Hindi Newsनेपाल में सुबह फिर हिली धरती, सड़कों पर कटी रात

नेपाल में सुबह फिर हिली धरती, सड़कों पर कटी रात

नेपाल में सोमवार की सुबह एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। काठमांडू में सुबह 6:25 मिनट पर भूकंप के झटके से अफरातफरी मच गई। शनिवार को आए विनाशकारी भूकंप के बाद अब तक नेपाल समेत उत्तर भारत में...

नेपाल में सुबह फिर हिली धरती,  सड़कों पर कटी रात
एजेंसीMon, 27 Apr 2015 11:18 AM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल में सोमवार की सुबह एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। काठमांडू में सुबह 6:25 मिनट पर भूकंप के झटके से अफरातफरी मच गई। शनिवार को आए विनाशकारी भूकंप के बाद अब तक नेपाल समेत उत्तर भारत में छोटे-बड़े कुल 66 झटके महसूस किए गए हैं। इसके कारण नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव समेत लाखों लोग लगातार दो दिन से खुले आसमान के नीचे शरण लिए हुए हैं।
 
नेपाल में भूकंप से अब तक 66 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। वहीं, बीती रात हुई बारिश के कारण ऑपरेशन मैत्री को थोड़ी देर के लिए रोक दिया गया था। हालांकि, अभी मौसम साफ हो गया है और राहत एवं बचाव कार्य शुरू हो गया है। अभी और झटकों के आने की मौसम विभाग की चेतावनी की वजह से लोगों ने खुले आसमान के नीचे ही सोने में अपनी भलाई समझी है। शनिवार को 7.9 तीव्रता वाले भूकंप से अब तक नेपाल में 2,500 से ज्यादा लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 6,000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। यह आंकड़ा आने वाले दिनों में और बढ़ सकता है।
 
रविवार को भी नेपाल के साथ-साथ उत्तर भारत के कई राज्यों दिन में 12:46 मिनट पर 6.4 तीव्रता और रात में 9:56 मिनट पर 5.7 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। रविवार को आए झटकों के बाद 12 लाख की आबादी वाले शहर काठमांडू में लोग घबराकर गलियों में निकल आए।

नेपाल के लिए तब मुश्किलें और बढ़ गईं, जब रविवार को तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश के कारण राहत और बचाव कार्यों में दिक्कतें आ रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 से 72 घंटों के बीच नेपाल और उत्तर भारत में भारी बारिश होने की संभावना है।

रविवार को आए झटकों के बारे में जियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के चीफ हर्ष गुप्ता ने कहा कि भारत और नेपाल को अभी ऐसे कई झटकों का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि अतीत में ऐसे कई उदाहरण है, जब देश को प्रमुख भूकंप के बाद सैकड़ों, यहां तक कि हजारों झटके झेलने पड़े। उन्होंने लोगों को इन झटकों से न डरने की सलाह दी है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें