फोटो गैलरी

Hindi Newsभूकंप से भारत में मरने वालों की संख्या हुई 66

भूकंप से भारत में मरने वालों की संख्या हुई 66

शनिवार और उसके बाद में आये भूकंप के झटकों के कारण बिहार सहित देश भर में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 66 हो गयी है। बिहार में मरने वालों की संख्या सबसे अधिक है। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने...

भूकंप से भारत में मरने वालों की संख्या हुई 66
एजेंसीMon, 27 Apr 2015 11:40 AM
ऐप पर पढ़ें

शनिवार और उसके बाद में आये भूकंप के झटकों के कारण बिहार सहित देश भर में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 66 हो गयी है। बिहार में मरने वालों की संख्या सबसे अधिक है। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उत्तर और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में आये भूकंप और उसके बाद के झटकों के कारण 288 व्यक्ति घायल भी हुये हैं।

अधिकारी ने बताया कि बिहार में 51 लोगों की मौत हो गयी है जबकि 173 व्यक्ति घायल हो गये हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कल सरकारी अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों में युद्ध स्तर पर राहत कार्य चलाने का आदेश दिया, जिसके लिए सभी मंत्री एवं सचिव उनके नेतृत्व में जिलों में कैंप करेंगे।

कुमार ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में आई प्राकृतिक आपदाओं की श्रृंखला के कारण प्रभावित लोगों की परेशानियों को कम करने के लिए तत्काल राहत प्रदान करते हुये प्रत्येक प्रभावित परिवार को 5,800 रुपये की आर्थिक सहायता के अलावा एक क्विंटल अनाज वितरण करने का निर्णय लिया गया है।

अधिकारी ने बताया कि भूकंप के कारण उत्तर प्रदेश में 12 लोगों की मौत हो गई है और 70 लोग घायल हो गये हैं, जबकि पश्चिम बंगाल में दो लोगों की मौत और 35 अन्य घायल हो गये हैं। राजस्थान में एक व्यक्ति की मौत हो गयी है और सात अन्य घायल हो गये हैं।

राहत एवं बचाव कार्य के लिए बिहार में एनडीआरएफ की पांच टीमें जबकि उत्तर प्रदेश में एक टीम तैनात की गयी है। बिहार के दरभंगा जिले में अब तक एनडीआरएफ ने 180 लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें