फोटो गैलरी

Hindi Newsडोप टेस्ट में नाकाम नरसिंह ने कहा, मेरे खिलाफ साजिश हुई

डोप टेस्ट में नाकाम नरसिंह ने कहा, मेरे खिलाफ साजिश हुई

भारत को रियो ओलंपिक शुरू होने से पहले ही तगड़ा झटका लगा है। सुशील कुमार की जगह चुने गए 74 किलोग्राम वर्ग के पहलवान नरसिंह यादव डोप टेस्ट में नाकाम रहे। हालांकि नरसिंह का कहना है कि उनके खिलाफ साजिश...

डोप टेस्ट में नाकाम नरसिंह ने कहा, मेरे खिलाफ साजिश हुई
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 24 Jul 2016 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत को रियो ओलंपिक शुरू होने से पहले ही तगड़ा झटका लगा है। सुशील कुमार की जगह चुने गए 74 किलोग्राम वर्ग के पहलवान नरसिंह यादव डोप टेस्ट में नाकाम रहे। हालांकि नरसिंह का कहना है कि उनके खिलाफ साजिश की गई है।

नाडा ने पुष्टि की
राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) के महानिदेशक नवीन अग्रवाल ने इसकी पुष्टि की कि नरसिंह को प्रतिबंधित पदार्थ के लिए पाॠजिटिव पाया गया है। नरसिंह शनिवार को नाडा के अनुशासनात्मक पैनल के समक्ष पेश हुए थे। अग्रवाल ने बताया कि नरसिंह को प्रतिबंधित स्टेरायड मेथांडिएनोन के सेवन का दोषी पाया गया। उनका बी नमूना भी पाॠजिटिव निकला। 

रियो जाने पर संदेह
नाडा महानिदेशक ने कहा कि नरसिंह के रियो ओलंपिक में नहीं खेलने पर अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। हम जल्द प्रक्रिया पूरी करने की कोशिश करेंगे।  

कुश्ती महासंघ साथ
कोच और सहयोगी स्टाॠफ ने भी नरसिंह का समर्थन किया है। इन सभी का कहना है कि उन्हें संदेह है कि उसके भोजन में कुछ मिलाया गया हो। भारतीय कुश्ती महासंघ का कहना है कि नरसिंह का साफ सुथरा इतिहास रहा है। पूरा घटनाक्रम एक साजिश लग रहा है। 

चयन पर विवाद हुआ था
नरसिंह के रियो के लिए चयन पर भी विवाद हुआ था। ओलंपिक पदकधारी सुशील कुमार ने 74 किलो वर्ग में दावेदारी ठोकी थी और कोर्ट तक गए थे। नरसिंह ने विश्व चैंपियनशिप के जरिए कोटा हासिल किया था। इसलिए डब्ल्यूएफआई और दिल्ली उच्च न्यायालय दोनों ने सुशील की मांग खारिज कर दी थी। 

सुशील को फायदा नहीं
भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने कहा कि इससे सुशील को कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि प्रविष्टियां भेजने की आखिरी तिथि 18 जुलाई थी जो बीत चुकी है। 

मेरे खिलाफ साजिश रची गई है। मेरे खाने में किसी ने धोखे से कुछ ऐसा मिलाया है जिससे मेरे ओलंपिक जाने पर सवाल उठ जाए।
- नरसिंह यादव, पहलवान

सम्मान मांगा नहीं जाता, इसे कमाना पड़ता है।
- सुशील कुमार, ओलपिंक पदकधारी 

नीरज चोपड़ा ने बनाया रिकॉर्ड
हरियाणा के 18 वर्षीय नीरज चोपड़ा ने पोलैंड में चल रही आईएएएफ विश्व अंडर 20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। चोपड़ा ने 86.48 मीटर भाला फेंक नया जूनियर विश्व रिकाॠर्ड बनाया। वह एथलेटिक्स (जूनियर एवं सीनियर) में विश्व रिकाॠर्ड बनाने वाले पहले भारतीय हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें