फोटो गैलरी

Hindi Newsजस्टिस खेहर देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे

जस्टिस खेहर देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे

मुख्य न्यायाधीश जस्टिस टीएस ठाकुर ने सुप्रीमकोर्ट में दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस जेएस खेहर को अपना उत्तराधिकारी बनाने की सिफारिश की है। वह देश के 44 वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। जस्टिस ठाकुर 3...

जस्टिस खेहर देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Dec 2016 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्य न्यायाधीश जस्टिस टीएस ठाकुर ने सुप्रीमकोर्ट में दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस जेएस खेहर को अपना उत्तराधिकारी बनाने की सिफारिश की है। वह देश के 44 वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। जस्टिस ठाकुर 3 जनवरी 2017 को रिटायर हो रहे हैं। 

जस्टिस खेहर उस वक्त सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने दिसंबर 2015 उच्च न्याय पालिका में जजों की नियुक्ति के लिए लाए कानून एनजेएसी को निरस्त कर दिया था। वह पांच सदस्यीय संविधान पीठ की अध्यक्षता कर रहे थे। इसके बाद इस वर्ष उन्होंने एक बड़े फैसले में अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार को पुनर्जीवित कर दिया था। 

पंजाब में 28 अगस्त 1952 में जन्में जस्टिस जगदीश सिंह खेहर (64) का कार्यकाल काफी कम होगा, वह लगभग आठ माह के कार्यकाल के बाद 27 अगस्त 2017 को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। वह नवंबर 2009 में नैनीताल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने, उसके बाद उन्हें कर्नाटक हाईकोर्ट को मुख्य न्यायाधीश बनाया गया। 13 सितंबर 2011 को वह सुप्रीम कोर्ट में जज के रूप में प्रोन्नत हुए। 

जस्टिस खेहर ने राजकीय कालेज चंडीगढ़ से बीएससी करने के बाद पंजाब विवि से एलएलबी की डिग्री हासिल की और उसके बाद एलएलएम की डिग्री गोल्ड मेडल के साथ पास की।  1979 में उनहोंने पंजाब एंव हरियाणा हाईकोर्ट में प्रेक्टिस शुरू की और केसों में सुप्रीमकोर्ट भी आते रहे। 8 फरवरी 1999 को उन्हें पंचाब और हरियाणा हाईकोर्ट में जज नियुक्त किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें