फोटो गैलरी

Hindi Newsब्रिटेन को दाऊद के खिलाफ दस्तावेज सौंपेगा भारत

ब्रिटेन को दाऊद के खिलाफ दस्तावेज सौंपेगा भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन यात्रा के दौरान अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहीम और उसके सहयोगियों के खिलाफ हवाला मामले में एक व्यापक दस्तावेज सौंपने की संभावना है। भारतीय अधिकारियों ने उन...

ब्रिटेन को दाऊद के खिलाफ दस्तावेज सौंपेगा भारत
एजेंसीThu, 12 Nov 2015 07:58 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन यात्रा के दौरान अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहीम और उसके सहयोगियों के खिलाफ हवाला मामले में एक व्यापक दस्तावेज सौंपने की संभावना है।

भारतीय अधिकारियों ने उन परिसंपत्तियों की एक सूची तैयार की है, जो दाऊद और उसके सहयोगियों ने ब्रिटेन में बना रखी हैं। इनका कुल मूल्य 20 अरब रुपए से अधिक है।

सूत्रों ने बताया कि ये परिसंपत्तियां उन लोगों ने खरीदी हैं जिनका दाऊद से संबंध है। ये परिसंपत्तियां हवाला के जरिए दुबई धन भेजकर ब्रिटेन और अन्य यूरोपीय देशों में खरीदी गयी है। परिसंपत्तियां खरीदने वाले लोगों में हुमायूं सुलेमान मर्चेंट, जुनैद इकबाल मिर्ची, आसिफ इकबाल मेनन आदि शामिल हैं।

सूत्रों ने बताया कि 10 अरब रुपए से अधिक की राशि हवाला के जरिए दुबई पहुंचाई गयी और बाद में यह धन विदेश कंपनियों, हवाला और बैंकों के माध्यम से यूरोप पहुंच गया। इस अवैध लेन देन से सर्वाधिक लाभ लेने वाले लोगों में हाजरा इकबाल मेनन, जुनैद इकबाल मेनन और आसिफ इकबाल मेनन रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार 10 अरब रुपए से अधिक अवैध धन से दुबई, ब्रिटेन, साइप्रस, तुर्की, स्पेन और मोरक्को में दाऊद के सहयोगियों के नाम से परिसंपत्तियां खरीदी गयीं। ब्रिटेन में बार्किंग एस्सेक्स में 35 लाख पौंड की परिसंपत्ति जून 2012 में और अल्डरमेस्टन पार्क में 65 लाख 50 हजार पौंड की परिसंपत्ति खरीदी गयी।

सूत्रों ने बताया कि इस दस्तावेज की सूची में ब्रिटेन की 15 अन्य परिसंपत्तियां हैं, जो दाऊद के सहयोगियों ने अवैध धन से खरीदी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें