फोटो गैलरी

Hindi Newsचेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर मुंबई इंडियन्स बना आईपीएल चैम्पियन

चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर मुंबई इंडियन्स बना आईपीएल चैम्पियन

मुंबई इंडियंस ने बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत आईपीएल-8 खिताब जीत लिया है। रविवार को खेले गए फाइनल में मुंबई ने दो बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स को एकतरफा मुकाबले में 41 रन से करारी...

चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर मुंबई इंडियन्स बना आईपीएल चैम्पियन
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 25 May 2015 01:03 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंबई इंडियंस ने बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत आईपीएल-8 खिताब जीत लिया है। रविवार को खेले गए फाइनल में मुंबई ने दो बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स को एकतरफा मुकाबले में 41 रन से करारी शिकस्त दी और कुल दूसरी बार चैंपियन बनीं। टॉस जीतकर चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जो गलत साबित हुआ। मुंबई ने कप्तान रोहित शर्मा और ओपनर लेंडस सिमंस के शानदार अर्धशतकों से पांच विकेट पर 202 रन का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में चेन्नई की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 161 रन ही बना सकी।

दूसरी बार बनीं चैंपियन
मुंबई की टीम दूसरी बार आईपीएल चैंपियन बनीं है। इससे पहले वह 2013 में मुंबई ने चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर खिताब जीता था। मुंबई तीसरी बार फाइनल खेल रहा था और हर बार उसका सामना चेन्नई से हुआ। 2010 में मुंबई को चेन्नई से हार झेलनी पड़ी थी। लेकिन इसके बाद वह चेन्नई पर हमेशा भारी रहा।

दिलचस्प है कि मुंबई का इस सीजन आईपीएल का आगाज खराब रहा था और उसे लगातार चार मैचों में हार झेलनी पड़ी थी। लेकिन इसके बाद मुंबई ने वापसी की और आखिरकार उसका सफर चैंपियन बनने के साथ खत्म हुआ। वहीं छठा फाइनल खेल रही चेन्नई को चौथी बार खिताबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। पहले क्वालिफायर में भी मुंबई ने ही चेन्नई को शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई थी।

नहीं चले धुरंधर
203 रन के विशाल लक्ष्य के जवाब में चेन्नई के धुरंधर बल्लेबाज ढह गए। माइक हसी, सुरेश रैना ,ड्वेन ब्रावो और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी बड़ी पारी खेलने में विफल रहे। ओपनर ड्वेन स्मिथ ने 57 रन की पारी खेली। लेकिन इसके लिए उन्होंने 48 गेंदे खेली जो चेन्नई के लिए घातक साबित हुई। तेज शुरुआत न मिल पाने से दवाब चेन्नई के मध्यक्रम पर आ गया जो इससे उबर नहीं सका।

चमके रोहित और सिमंस
वहीं मुंबई की जीत में कप्तान रोहित शर्मा और ओपनर लेंडल सिमंस के शानदार अर्धशतक रहे। हालांकि मुंबई ने पहले ही ओवर में ओपनर पार्थिव पटेल का विकेट गंवा दिया था। लेकिन रोहित और सिमंस ने दवाब अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। दूसरे विकेट के लिए रोहित और सिमंस ने 11.1 ओवर में 119 रन की धमाकेदार साझेदारी की।

रोहित ने पारी के दूसरे ओवर में मीडियम पेसर मोहित शर्मा पर एक छक्का और दो चौके मारे। अगले ओवर में उन्होंने तेज गेंदबाज आशीष नेहरा की दो गेंदों को बाउंड्री के पार पहुंचाया। दूसरे छोर पर डटे सिमंस ने भी तेवर दिखाते हुए स्पिनर आर अश्विन पर चौका और छक्का मारा। इसके बाद उन्होंने रवींद्र जडेजा का स्वागत दो चौकों और एक छक्के के साथ किया। दोनों बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन से मुंबई ने पावरप्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 61 रन तक पहुंचाया।

शानदार पचासे
रोहित ने कप्तानी पारी खेलते हुए सिर्फ 26 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों के साथ 50 रन बनाए। हालांकि अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद वह ज्यादा देर तक विकेट पर नहीं टिक सके। ड्वेन ब्रावो ने रोहित को आउट कर पवेलियन लौटाया। अगले ओवर की पहली ही गेंद पर ड्वेन स्मिथ ने सिमंस को बोल्ड करके उनकी पारी का अंत कर दिया। सिमंस ने 45 गेंदों में आठ चौकों और तीन छक्कों के साथ धुआंधार 68 रन बनाए।

पोलार्ड-रायडू ने धोया

लगातार दो गेंदों पर दो अहम विकेट गंवाने के बाद लगा कि चेन्नई की टीम मैच में वापसी कर लेगी। लेकिन कीरोन पोलार्ड और अंबाती रायडू ने चेन्नई के मंसूबों पर पानी फेर दिया। शानदार फॉर्म में चल रहे पोलार्ड और रायडू ने टीम की रनगति कम नहीं होने दी। दोनों ने 40 गेंदों में 71 रन की साझेदारी निभाकर स्कोर 200 रन से पार पहुंचाया। पोलार्ड का विकेट मोहित शर्मा ने झटका। कैरिबियाई बल्लेबाज ने 18 गेंदों में दो चौके और तीन छक्कों के साथ 36 रन की बेशकीमती पारी खेली। वहीं रायडू आखिर तक विकेट पर टिके रहे और 24 गेंदों में तीन छक्कों के साथ 36 रन बनाकर नाबाद रहे। चेन्नई की ओर से ड्वेन ब्रावो ने सर्वाधिक दो विकेट चटकाए।

अश्विन-जडेजा की हुई धुनाई
कोलकाता के ईडन गार्डंस की विकेट को स्पिनरों की मददगार माना जाता है लेकिन चेन्नई के दो स्टार स्पिनर आर अश्विन और रवींद्र जडेजा इसका फायदा नहीं उठा सके। अश्विन ने दो ओवर में 21 जबकि जडेजा ने दो ओवर में 26 रन लुटा दिए। इन दोनों गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन का खामियाजा चेन्नई को उठाना पड़ा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें