फोटो गैलरी

Hindi Newsवाराणसी में पीएम मोदी ने की ई-रिक्शा की सवारी

वाराणसी में पीएम मोदी ने की ई-रिक्शा की सवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीजल रेल कारखाना परिसर में ई-रिक्शा बांटते हुए कई संदेश भी दिए। मोदी ने रविवार को एक हजार लोगों पुराना पैडल रिक्शा छुड़वाकर जब ई-रिक्शा की चाबी सौंपी। साथ ही श्रम से...

वाराणसी में पीएम मोदी ने की ई-रिक्शा की सवारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 01 May 2016 09:37 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीजल रेल कारखाना परिसर में ई-रिक्शा बांटते हुए कई संदेश भी दिए। मोदी ने रविवार को एक हजार लोगों पुराना पैडल रिक्शा छुड़वाकर जब ई-रिक्शा की चाबी सौंपी। साथ ही श्रम से तकनीक को जोड़ने और पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दिया। इस कार्यक्रम में न आम जनता थी न अफसरों-नेताओं की फौज। सिर्फ रिक्शा वाले और उनके परिवार के लोग थे। प्रधानमंत्री ई-रिक्शा में बैठे, परिसर का चक्कर लगाया और फिर 16 लाभार्थियों की चौपाल लगाकर बैठ गए। उनसे बातें कीं। उनकी बातें सुनीं और इसके बाद मंच से झंडी दिखाकर ई-रिक्शा के काफिले को रवाना किया।

प्रधानमंत्री 4.10 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और ई-रिक्शा पर बैठकर मैदान का चक्कर लगाया। मंच के दायीं छोर पर बने छोटे से पंडाल में 16 ई-रिक्शा चालकों की चौपाल लगाई। ये चालक शहर के चार रेलवे स्टेशनों, कैंट, मंडुवाडीह, वाराणसी सिटी और सारनाथ में नि:शुल्क सेवा देंगे। इनको भारतीय माइक्रो क्रेडिट कंपनी ने नियुक्त किया है। मोदी ने इन चालकों को नियुक्ति पत्र और यूनीफार्म सौंपी। यहां से उठने के बाद बैरिकेडिंग के पास गए और वहां खड़े लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। 

रिक्शा पर बैठूं तो कहीं गिराओगे तो नहीं..
सुबह मुझे रिक्शा चलाने के लिए बीएमसी कंपनी के लोगों ने बुलाया। पता चला कि प्रधानमंत्रीजी का रिक्शा हमें ही चलाना है। जानकर खुशी तो हुई मगर धड़कन बढ़ी रही। दोपहर में 12 बजे मैदान में पहुंच गए। मुझे रिक्शा देकर कहा गया कि इसपर बैठकर पीएम मोदी मैदान का चक्कर लगाएंगे। हम सोचे कि एक बार ट्रायल कर लें कहीं ऐसा न हो कि बीच में कोई गड़बड़ी आ जाए। ट्रायल के बाद रिक्शा खड़ा कर दिया। जैसे-जैसे पीएम के आने का समय हुआ धड़कन और बढ़ गई। मोदी जी रिक्शा के पास आए तो पूछे.. क्या नाम है... बॉबी। बोले.. कब से ई-रिक्शा चला रहे हो। एक साल से.. पीएम ने पूछा, कितना कमा लेते हो.. साहब, पहले पैडल रिक्शा था तो दो से तीन सौ.. अब सात से आठ सौ रुपए कमा लेता हूं..। एक मिनट की बात के बाद पीएम रिक्शा में सवार होते ही बोले, रिक्शा पर बैठूं तो कहीं गिराओगे तो नहीं.... बाॠबी हंस पड़ा और बोला...नहीं साहब.. आप बैठिए आराम से चलाऊंगा। रिक्शा चलाते वक्त एक बारगी हाथ भी कांपे क्योंकि पीछे प्रधानमंत्री बैठे थे। बगल में सिक्योरिटी वाले चल रहे थे। करीब सात मिनट में मैदान का चक्कर लगाने के बाद पीएम उतरे तो हाथ मिलाया,  पीठ थपथपाई और शाबाशी दी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें