फोटो गैलरी

Hindi Newsपेट्रोगेट: अदालत ने छह आरोपियों को दी जमानत

पेट्रोगेट: अदालत ने छह आरोपियों को दी जमानत

दिल्ली एक अदालत ने पेट्रोलियम मंत्रालय के दस्तावेज लीक करने के मामले में गिरफ्तार छह आरोपियों को मंगलवार को जमानत दे दी। इनमें चार कॉरपोरेट अधिकारी और एक पत्रकार शामिल हैं। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश...

पेट्रोगेट: अदालत ने छह आरोपियों को दी जमानत
एजेंसीTue, 05 May 2015 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली एक अदालत ने पेट्रोलियम मंत्रालय के दस्तावेज लीक करने के मामले में गिरफ्तार छह आरोपियों को मंगलवार को जमानत दे दी। इनमें चार कॉरपोरेट अधिकारी और एक पत्रकार शामिल हैं। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश गुरदीप सिंह सैनी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के शैलेश सक्सेना, एस्सार के विनय कुमार, रिलायंस एडीएजी के ऋषि आनंद, केंर्स इंडिया के केके नायक, पत्रकार शांतनु सैकिया तथा वीरेंद्र को 50,000  रुपये की राशि के मुचलके पर जमानत दे दी।

जमानत याचिका पर जिरह के दौरान आरोपियों की पैरवी कर रहे वकील ने अदालत को बताया कि वे समानता के आधार पर राहत की मांग कर रहे हैं क्योंकि इसी मामले में एक आरोपी जुबिलैंट एनर्जी के सुभाष चंद्रा को पहले ही जमानत मिल चुकी है। बचाव पक्ष के वकील ने कहा कि दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा इस मामले में पहले ही आरोप पत्र दायर कर चुकी है तथा इसमें सरकारी गोपनीयता अधिनियम की धाराएं नहीं लगा गई हैं।

जमानत का विरोध करते हुए पुलिस ने कहा कि आरोपियों के पास से कुछ गोपनीय दस्तावेज बरामद किए गए हैं। अदालत ने 29 अप्रैल को जमानत याचिकाओं पर दलीलों की सुनवाई के लिए आज की तारीख मुकर्रर की थी। उस दिन वकीलों की हड़ताल के कारण आरोपियों के वकीलों ने मामले को स्थगित करने की मांग की थी।

इससे पहले, मुख्य मेट्रापोलिटन मजिस्ट्रेट ने पांच कॉरपोरेट अधिकारियों की जमानत याचिकाएं खारिज कर दी थी। मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट ने 27 अप्रैल को सैकिया की जमानत याचिका भी खारिज की थी जिसके बाद उसने सत्र अदालत का रुख किया। दिल्ली पुलिस ने पहले अदालत को बताया कि इस मामले से जुड़ा अपराध सरकारी गोपनीयता अधिनियम के तहत आता है तथा इस पहलू पर जांच चल रही है।

पुलिस ने आरोपी सुभाष चंद्रा की जमानत याचिका का विरोध करते हुए यह दलील पेश की थी। चंद्रा के वकील ने दलील दी कि मामले में दायर आरोप पत्र कहता है कि चंद्रा के पास से कोई गोपनीय दस्तावेज बरामद नहीं किया गया है। दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने मामले में 13 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें