फोटो गैलरी

Hindi Newsअफ्रीकी नागरिक के पेट से निकली सात करोड़ की कोकीन

अफ्रीकी नागरिक के पेट से निकली सात करोड़ की कोकीन

दक्षिण अफ्रीका के एक नागरिक को पेट में कोकीन छुपा कर तस्करी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। बॉबी कोलिंस नाम के इस 42 व्यक्ति के पास से 1.3 किलो कोकीन बरामद की गई। इस व्यक्ति ने 65 कैप्सूलों में यह...

अफ्रीकी नागरिक के पेट से निकली सात करोड़ की कोकीन
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 01 Apr 2015 10:36 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अफ्रीका के एक नागरिक को पेट में कोकीन छुपा कर तस्करी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। बॉबी कोलिंस नाम के इस 42 व्यक्ति के पास से 1.3 किलो कोकीन बरामद की गई। इस व्यक्ति ने 65 कैप्सूलों में यह कोकीन अपने पेट में छुपायी थी। सफदरजंग अस्पताल में पेट साफ करने की दवा दे कर ये कैप्सूल निकाले गए। इस कोकीन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगभग सात करोड़ रुपये है।

नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारियों को सूत्रों से सूचना मिली की दिल्ली हवाई अड्डे पर 29 मार्च को एक अफ्रीकी नागरिक कोकीन की खेप के साथ पहुंचने वाला है। नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की टीम ने हवाईअड्डे पर अपना जाल बिछा दिया। साउथ पोलो से आई  अमीरात विमानन कंपनी की एक उड़ान से उतरने वाले कुछ दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों को उनकी गतिविधियों के आधार पर रोक कर उनसे पूछताछ शुरू की गई।

उनमें से एक व्यक्ति ने पूछे गए सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया व परेशान किए जाने का आरोप लगाया। सभी संदिग्धों के सामान की जांच हुई पर उसमें से कुछ नहीं मिला। ऐसे में सभी का एक्सरे कराने की बात कही गई। इनमें से एक व्यक्ति ने एक्सरे कराने से इनकार कर दिया। ब्यूरो के अधिकारियों ने जब सख्ती की तो उसने बताया कि उसके पेट में 65 कैप्सूल हैं जिनमें लगभग 1.3 किलो कोकीन है। अधिकारियों ने इस व्यक्ति का सफदरजंग अस्पताल में सिटी स्कैन कराया। यहां आंतों में कैप्सूल होने की बात स्पष्ट हो गई। पेट साफ करने की दवा दे कर सभी कैप्सूल बाहर निकाल लिए गए।

शरीर के अंदर तस्करी का सबसे बड़ा मामला
नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के जोनल डायरेक्टर रोहित शर्मा ने बताया कि पेट में कोकीन की तस्करी का यह सबसे बड़ा मामला है। पेट में तस्करी के देश में पकड़े गए ज्यादातर मामलों में 500 से 600 ग्राम कोकीन की तस्करी का मामला ही पकड़ा गया है। इतनी बड़ी मात्रा में कोकीन ले जाने के लिए इस व्यक्ति ने काफी बार अभ्यास किया होगा। 

24 मार्च को पकड़ी गई थी सबसे बड़ी तरस्करी
24 मार्च को दिल्ली हवाईअड्डे पर 50 करोड़ रुपये की कोकीन तस्करी का मामला पकड़ा गया था। दो दक्षिण अफ्रीकी महिलाओं के सामान से लगभग 10 किलो कोकीन पकड़ी गई थी। यह अब तक की सबसे बड़ी कोकीन तस्करी थी।

एक कैप्सूल भी है जानलेवा
कोकीन की तस्करी के आरोप में पकड़े गए व्यक्ति के पेट से 65 कोकीन भरे कैप्सूल निकाले गए हैं। जानकारों की मानें तो एक भी कैप्सूल यदि इस व्यक्ति के पेट में गल जाता तो इस व्यक्ति की जान चली जाती। एक कैप्सूल में 10 से 15 ग्राम कोकीन आती है। कोकीन को सबसे घातक नशीले पदार्थ के तौर पर भी जाना जाता है। पेट में कैप्सूल गल न जाए इसके लिए ये तस्करी इन कैप्सूलों पर पॉलीथीन, रबड़, लेटेक्स या मोम की परत चढ़ा देते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें