फोटो गैलरी

Hindi Newsचार साल में 11 परमाणु वैज्ञानिकों की संदिग्ध मौत

चार साल में 11 परमाणु वैज्ञानिकों की संदिग्ध मौत

परमाणु ऊर्जा विभाग की ओर से मुहैया कराए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में 2009 से 2013 के बीच 11 परमाणु वैज्ञानिकों की संदिग्ध मौत हुई है। विभाग की प्रयोगशालाओं और अनुसंधान केंद्रों में कार्यरत आठ...

चार साल में 11 परमाणु वैज्ञानिकों की संदिग्ध मौत
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Oct 2015 10:04 PM
ऐप पर पढ़ें

परमाणु ऊर्जा विभाग की ओर से मुहैया कराए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में 2009 से 2013 के बीच 11 परमाणु वैज्ञानिकों की संदिग्ध मौत हुई है। विभाग की प्रयोगशालाओं और अनुसंधान केंद्रों में कार्यरत आठ वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की विस्फोट में या समुद्र में डूबने से या फांसी पर लटकने से मौत हुई।

हरियाणा के रहने वाले राहुल सहरावत के 21 सितंबर के आरटीआई आवेदन के जवाब में विभाग ने बताया कि परमाणु ऊर्जा निगम के भी तीन अधिकारियों की इस अवधि में रहस्यमयी परिस्थितियों में मौत हुई है। इनमें दो ने कथित तौर पर खुदकुशी कर ली थी और एक की मौत सड़क दुर्घटना में हुई है। वहीं भाभा परमाणु शोध संस्थान स्थित रसायनविज्ञान की प्रयोगशाला में 2010 में दो शोधार्थियों की रहस्यमयी तरीके से लगी आग में मृत्यु हो गई थी। एफ-ग्रेड के एक वैज्ञानिक की मुंबई में उनके आवास पर हत्या कर दी गई। आरआरसीएटी के डी-ग्रेड के एक वैज्ञानिक ने भी कथित तौर पर खुदकुशी कर ली, जिसके बाद पुलिस ने मामले को बंद कर दिया।

कलपक्कम में कार्यरत एक और वैज्ञानिक ने 2013 में कथित तौर पर समुद्र में कूदकर जान गंवा दी। वहीं मुंबई के एक वैज्ञानिक ने कथित तौर पर फांसी पर लटककर खुदकुशी कर ली थी। एक वैज्ञानिक ने कथित तौर पर कर्नाटक के काली नदी में कूदकर जान दे दी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें