फोटो गैलरी

Hindi Newsपीएम मोदी ने कहा- परियोजनाओं में देरी के लिये कांग्रेस दोषी

पीएम मोदी ने कहा- परियोजनाओं में देरी के लिये कांग्रेस दोषी

योजनाओं और नीतियों के क्रियान्वयन में देरी के लिये कांग्रेस को दोषी ठहराते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि सरकार परियोजनाओं को समय पर पूरा करने की कार्य संस्कृति लाने का प्रयास कर रही...

पीएम मोदी ने कहा- परियोजनाओं में देरी के लिये कांग्रेस दोषी
एजेंसीSun, 07 Feb 2016 10:42 PM
ऐप पर पढ़ें

योजनाओं और नीतियों के क्रियान्वयन में देरी के लिये कांग्रेस को दोषी ठहराते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि सरकार परियोजनाओं को समय पर पूरा करने की कार्य संस्कृति लाने का प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा, हम ऐसी कार्य संस्कति लाने की कोशिश कर रहे हैं जहां परियोजनाओं का खाका समय पर बने और वह निर्धारित समय में पूरी हों। पहल भविष्य को ध्यान में रखकर होनी चाहिए और इन्हें तय समय से पहले पूरा किया जाना चाहिए।

इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) की सबसे बड़ी रिफाइनरी देश को समर्पित करने के बाद मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, परियोजनाओं में देरी नहीं होनी चाहिए क्योंकि इससे लोग प्रभावित होते हैं।

प्रधानमंत्री का कहना था कि निविदा प्रक्रियाओं, आंदोलनों और अनावश्यक प्रक्रियाओं से परियोजनाओं में देरी हो और इसका असर लोगों पर पड़े, यह अच्छा नहीं है।

कांग्रेस की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा, मेरे कांग्रेसी मित्र प्राय: यह कहते हैं कि हमने इन परियोजनाओं की शुरूआत की थी। मुझे इस प्रकार के समारोह पसंद नहीं हैं, बजाय इसके मुझे खुशी होती कि परियोजनाएं 15 साल पहले पूरी हो गई होतीं।

पारादीप रिफाइनरी के बारे में बात करते हुये उन्होंने कहा कि 1.5 करोड़ टन सालाना क्षमता की इस रिफाइनरी की आधारशिला पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयरी ने 2000 में रखी और यह राजग सरकार के कार्यकाल में ही पूरी हुई।

पूर्व सरकार के कार्यकाल में परियोजनाओं के क्रियान्वयन में देरी का एक और उदाहरण देते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा, ओडि़शा में पिछले 60 साल में करीब 26 लाख रसोई गैस (एलपीजी) वितरित किये गये। वहीं धर्मेन्द्र प्रधान ने पेट्रोलियम मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद एक साल के भीतर ओडि़शा में 11 लाख कनेक्शन दिये। इस तरीके से काम होना चाहिए।

उन्होंने कहा, देश के विकास के लिए नागरिकों, अफसरों, उद्योग और नीति निर्माताओं सभी को ऐसी संस्कति बनानी होगी जहां परियोजनाएं समय पर शुरू हों, तय समय के हिसाब से आगे बढें और तय समय में पूरी हो जाएं, ताकि देश को इसका लाभ मिले और यह लाभ तय समय से पहले मिले।

उन्होंने कहा कि सरकार यह बदलाव लाने का प्रयास कर रही है जिससे विलंब होने पर सरकारी खजाने का गंभीर नुकसान न हो। ये पहल भविष्य को ध्यान में रखकर होनी चाहिए और इन्हंे तय समय से पहले पूरा किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, विलंब नहीं होना चाहिए। मोदी ने कहा कि पूर्व में यदि कोई विचार 50 साल पहले सामने आया तो उसे कागज पर लाने और का तैयार करने में 10 साल लग गये इतने ही साल उसकी आधारशिला रखने के लिए लग गये और उसके बाद कई साल पश्चात परियोजना पूरी हुई।

मोदी ने कहा कि उन्होंने तेल कंपनियों से गन्ने से उत्पादित इथेनॉल तथा जत्रोफा से डीजल जैसे ईंधन के उपयोग के जरिये 2022 तक, जब देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा होगा, तेल आयात पर निर्भरता कम करने को कहा है। देश ने 2014-15 में 18.94 करोड़ टन कच्चे तेल के आयात पर 112.7 अरब डालर खर्च किए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें