फोटो गैलरी

Hindi Newsसिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन शनिवार से, 162 रिक्तियां घटीं

सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन शनिवार से, 162 रिक्तियां घटीं

सिविल सेवा परीक्षा के लिए शनिवार से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। इस बार सिविल सेवा के लिए पदों की संख्या में कमी की गई है। दूसरे, सिविल सेवा परीक्षा (प्री) और वन सेवा परीक्षा (प्री) एक साथ होगी। वन...

सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन शनिवार से, 162 रिक्तियां घटीं
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 22 May 2015 08:59 PM
ऐप पर पढ़ें

सिविल सेवा परीक्षा के लिए शनिवार से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। इस बार सिविल सेवा के लिए पदों की संख्या में कमी की गई है। दूसरे, सिविल सेवा परीक्षा (प्री) और वन सेवा परीक्षा (प्री) एक साथ होगी। वन सेवा में जाने के उम्मीदवार सिविल सेवा प्री का ही फार्म भरेंगे और जिसमें उन्हें वन सेवा परीक्षा का विकल्प मिलेगा।

कार्मिक मंत्रालय के अनुसार यूपीएससी सिविल सेवा के लिए शनिवार से ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू करेगा तथा 19 जून तक आवेदन किए जा सकेंगे। इस बार भी उम्मीदवारों की आयु सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 21 से 32 साल के उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे।

कार्मिक मंत्रालय के अनुसार 23 अगस्त को परीक्षा देश के 71 केंद्र पर आयोजित होगी। इस बार सीसैट प्रश्न पत्र को सिर्फ क्वालीफाइंग बनाया गया है जिसमें सिर्फ 33 फीसदी नंबर हासिल करने होंगे। इसमें से अंग्रेजी का हिस्सा भी हटा दिया गया है।

यूपीएससी ने इस बार सिविल सेवा के 1129 पदों के लिए रिक्तियां निकाली हैं जिसमें आईएएस, आईपीएस समेत कुल 20 सेवाएं शामिल हैं। जबकि पिछली बार इन सेवाओं के लिए कुल 1291 पद निकाले गए थे। इस प्रकार इस बार 162 पदों में कमी की गई है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें