फोटो गैलरी

Hindi Newsयुवा वर्दी और बंदूक के लिए नक्सली बन रहे!

युवा वर्दी और बंदूक के लिए नक्सली बन रहे!

रिपोर्ट के मुताबिक, 92 फीसदी युवा सेना की तरह हरी वर्दी, हथियार, नक्सलियों की सांस्कृतिक मंडली चेतना नाट्य मंच के नृत्य और नारेबाजी से प्रभावित होते है। उन्हें नक्सली विचारधारा की जानकारी नहीं होती।...

युवा वर्दी और बंदूक के लिए नक्सली बन रहे!
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 19 Sep 2015 12:27 PM
ऐप पर पढ़ें

रिपोर्ट के मुताबिक, 92 फीसदी युवा सेना की तरह हरी वर्दी, हथियार, नक्सलियों की सांस्कृतिक मंडली चेतना नाट्य मंच के नृत्य और नारेबाजी से प्रभावित होते है। उन्हें नक्सली विचारधारा की जानकारी नहीं होती। कुछ युवक गरीबी, बेरोजगारी और आपसी रंजिश के कारण भी नक्सली आंदोलन में शामिल होते हैं।

रायपुर एजेंसीनक्सल प्रभावित राज्यों के युवाओं को लेकर अमूमन यह सोच रहती है कि वह विचारधारा और अपनी जमीन के लिए नक्सली आंदोलन में शामिल हो रहे हैं। हालांकि, यह सोच गलत हो सकती है। हाल ही में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हुए एक अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है कि इन क्षेत्रों में युवक सैनिकों की तरह पोशाक (वर्दी) और हथियार (बंदूक) के मोहवश नक्सली आंदोलन में शामिल हो रहे हैं।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित शासकीय विज्ञान महाविद्यालय के रक्षा विज्ञान विभाग के प्रमुख गिरीशकांत पांडेय के नेतृत्व में शोधार्थियों (रिसर्चर्स) की एक टीम इस विषय पर शोध कर रही है। टीम यह जानने की कोशिश में है कि युवा वर्ग नक्सली आंदोलन के प्रति क्यों आकर्षित हो रहे हैं।

अध्ययन के दौरान यह चौंकाने वाला तथ्य सामने आया कि आत्मसमर्पित नक्सलियों को नक्सलियों के विचारधारा की जानकारी ही नहीं है। वह आंदोलन में शामिल होने के कारणों को भी बेहतर तरीके से नहीं बता सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें