फोटो गैलरी

Hindi Newsएसएमएस से अपडेट रहेंगे चारधाम यात्री

एसएमएस से अपडेट रहेंगे चारधाम यात्री

चारधाम यात्रा के दौरान यात्री इसबार पल-पल की जानकारी से अपडेट रहेंगे। एसएमएस के जरिये मौसम खराब होने, जाम लगने, भूस्खलन आदि का अलर्ट यात्रियों को मोबाइल पर एसएमएस से जरिये मिलता रहेगा। इसके लिए...

एसएमएस से अपडेट रहेंगे चारधाम यात्री
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 19 Apr 2015 12:34 AM
ऐप पर पढ़ें

चारधाम यात्रा के दौरान यात्री इसबार पल-पल की जानकारी से अपडेट रहेंगे। एसएमएस के जरिये मौसम खराब होने, जाम लगने, भूस्खलन आदि का अलर्ट यात्रियों को मोबाइल पर एसएमएस से जरिये मिलता रहेगा। इसके लिए यात्रियों के पंजीकरण के वक्त उनका मोबाइल नंबर और पता चेक पोस्ट पर दर्ज किया जाएगा। 

केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में का स्थलीय निरीक्षण कर लौटे आईजी गढ़वाल संजय गुंज्याल ने शनिवार को जिला प्रभारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए। आईजी गढ़वाल ने बताया कि पहली बार चारधाम यात्रा मार्ग पर मौसम खराब होने, जाम, भूस्खलन, सड़क बंद होने व खुलने सहित अन्य जरूरी जानकारियां एसएमएस से दी जाएंगी। यात्रा रूट पर तैनात कर्मियों और यात्रियों का मोबाइल नंबर चेक पोस्ट पर पंजीकृत होते ही एसएमएस अलर्ट सुविधा से जुड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र सिरोबगड़ और लामबगड़ में एसडीआरएफ के जवान तैनात रहेंगे, जो यहां मुसीबत के वक्त तीर्थयात्रियों की मदद करेंगे। यात्रा मार्ग पर सुरक्षा इंतजामों के मद्देनजर 70 अस्थायी पुलिस चौकियां एवं चेक पोस्ट स्थापित किए जाएंगे। इनमें से सात पर एसडीआरएफ तैनात रहेगी।

बदरीनाथ-केदारनाथ धाम में खुला थाना
आईजी ने बताया कि कपाट खुलने से पहले ही केदारनाथ व बदरीनाथ में पुलिस थाना खोल दिया है। यहां शनिवार से ड्यूटी वाले सभी पुलिस कर्मी व अधिकारी पहुंच गए हैं। यह व्यवस्था पहली बार की गई है। चारधाम यात्रा के लिए देहरादून व हरिद्वार में तैनात पुलिस कर्मियों एवं अधिकारियों को भेजा गया है। सभी को जल्द तैनाती स्थल पर ड्यूटी ज्वाइन करने के निर्देश दिए गए हैं। जरूरत के अनुसार फोर्स धामों में भेजी जाएगी।

दो दिन बाद खुलेगी बदरीनाथ की सड़क
उन्होंने बताया कि बदरीनाथ धाम की सड़क दो दिन बाद खुल जाएगी। तब तक पैदल रास्ते से ही आवाजाही चलेगी। केदारनाथ धाम में निम ने जरूरी सुविधाएं जुटा दी है। आईजी ने सभी पुलिस अधीक्षकों से कहा कि वे आपस में समन्वय बनाकर तीर्थयात्रियों को सुविधाएं दें।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें