फोटो गैलरी

Hindi Newsजानिए कौन है डेविड हेडली, क्या है उसका 26/11 कनेक्शन

जानिए कौन है डेविड हेडली, क्या है उसका 26/11 कनेक्शन

डेविड हेडली पाकिस्तानी मूल का अमेरिकी आतंकी है। उसने पाकिस्तान में रहकर लश्कर के ट्रेनिंग कैंप में कई महीने गुजारे हैं। उसका 26/11 मुम्बई धमाकों में सबसे बड़ा रोल था। उसने आतंकी हमले से पहले कई बार...

जानिए कौन है डेविड हेडली, क्या है उसका 26/11 कनेक्शन
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 08 Feb 2016 08:22 AM
ऐप पर पढ़ें

डेविड हेडली पाकिस्तानी मूल का अमेरिकी आतंकी है। उसने पाकिस्तान में रहकर लश्कर के ट्रेनिंग कैंप में कई महीने गुजारे हैं। उसका 26/11 मुम्बई धमाकों में सबसे बड़ा रोल था। उसने आतंकी हमले से पहले कई बार रेकी की थी पूरे शहर की। 

हेडली लश्कर-ए-तैयबा के अंडरकवर एजेंट के तौर पर काम कर रहा था। उसने मुंबई हमले के लिए विस्तार से जानकारियां जुटाकर लश्कर को मुहैया कराई थीं। इसके लिए भारत आकर हमले के ठिकानों की रेकी की।

सितंबर 2006 से जुलाई 2008 के बीच हेडली पांच बार भारत आया था। हमले की ठिकानों की तस्वीरें लीं और पाकिस्तान जाकर चर्चा की। 

24 जनवरी 2013 को अमेरिका की संघीय अदालत ने हेडली को इस सिलसिले में दोषी ठहराया। साथ ही धमाकों में भूमिका के लिए उसे 35 साल की जेल हुई।

भारत सरकार ने हेडली को भारत लाकर पूछताछ करने के लिए अमेरिका के साथ कई बार कोशिश की। एन आई ए ने अमेरिका जाकर भी हेडली से कई बार पूछताछ की। अंत में वह भारत सरकार के लिए सरकारी गवाह बनने को तैयार हो गया। आज उसकी अमेरिका से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पहली गवाही हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें