class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खुशखबरी: IIT में लड़कियों के दाखिले की सीटें बढ़ीं, जानिए कितनी हुईं

नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान
खुशखबरी: IIT में लड़कियों के दाखिले की सीटें बढ़ीं, जानिए कितनी हुईं

1/2खुशखबरी: IIT में लड़कियों के दाखिले की सीटें बढ़ीं, जानिए कितनी हुईं




आईआईटी में पढ़ने का सपना देखने वाली लड़कियों के लिए एक अच्छी खबर है। वर्ष 2018 से आईआईटी में अधिक छात्राओं को प्रवेश मिलेगा। आईआईटी की प्रवेश समिति ने शनिवार को लड़कियों के लिए अतिरिक्त सीटों को मंजूरी दी है। यह कदम इन संस्थानों में लड़कियों को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है। ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड की बैठक में फैसला लिया गया है कि जब तक छात्रओं की हिस्सेदारी 20 फीसदी नहीं हो जाती तब तक इनके लिए उच्चतम सीटों का कोटा हर साल बढ़ाया जाएगा।

बैठक में मौजूद मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि अगर कोई छात्र सामान्य श्रेणी के माध्यम से नहीं आ सकती है तो उसका ‘उच्चतम कोटा’ के माध्यम से दाखिला कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह बढ़ोतरी छात्रों के सीट की संख्या को प्रभावित नहीं करेगी और यह बदलाव अधिकतम आठ वर्ष तक लागू हो जाएंगे।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अन्य अधिकारी के मुताबिक, ये सीटें उन छात्राओं से भरी जाएंगी जिन्होंने जेईई-एडवांस की परीक्षा पास की हो और अपनी संबंधित बोर्ड परीक्षाओं में शीर्ष 20 फीसदी परीक्षार्थियों में शामिल हों।

आईआईटी में लड़कियों की भागीदारी को बढ़ाने के लिए आईआईटी मंडी के डॉयरेक्टर प्रो. टिमोथी गोंजालवेज की अध्यक्षता में एक समिति गठित हुई थी। समिति ने आईआईटी में लड़कियों के लिए अलग से आरक्षण के प्रावधान की सिफारिश की थी। समिति का कहना था कि लड़कियों के लिए कुल सीट के आधार पर 20 प्रतिशत तक अतिरिक्त सीट आरक्षित होनी चाहिए। वर्ष 2015 में एक हजार से अधिक लड़कियों ने आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास की थी। इनमें से सिर्फ 840 ने दाखिला लिया था।

20 फीसदी सीटों में से 14 फीसदी सीटें 2018, 17 फीसदी सीट 2019 और 20 फीसदी सीटें 2020 में दी जाएंगी। यानी आने वाले तीन सालों में ये पूरी तरह से लागू हो जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि महिला उम्मीदवारों को दाखिला देने के लिए 20 फीसदी कोटा लाया जा रहा है। इस विभाग में लड़कियों की संख्या कम है। ऐसे में उन्हें समान शिक्षा का अधिकार मिल सकेगा। 

Next

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:14 percent seats for women increase in iit by 2018
From around the web