फोटो गैलरी

Hindi News120 साल के इस भारतीय साधु ने बताया कैसे है अब तक जिंदा

120 साल के इस भारतीय साधु ने बताया कैसे है अब तक जिंदा

फिलहाल सबसे लंबी उम्र तक जिंदा रहने का रिकॉर्ड जापान के जेरोमोन किमुरा के नाम पर है। वे 116 साल 54 दिन तक जिंदा रहे। लेकिन वाराणसी में रहने वाले साधू बाबा शिवानंद ने दुनिया के सबसे वृद्ध व्यक्ति

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 10 Dec 2016 05:44 PM

फिलहाल सबसे लंबी उम्र तक जिंदा रहने का रिकॉर्ड जापान के जेरोमोन किमुरा के नाम पर है। वे 116 साल 54 दिन तक जिंदा रहे। लेकिन वाराणसी में रहने वाले साधू बाबा शिवानंद ने दुनिया के सबसे वृद्ध व्यक्ति होने का दावा किया है। 

बाबा शिवानंद ने इतनी लंबा स्वस्थ जीवन जीने का रहस्य खोला। बाबा शिवानंद का कहना है कि मसालों और सेक्स से दूरी और रोजाना योग के बूते पर ही वह इतने लंबे समय तक जी सके हैं। पासपोर्ट के मुताबिक बाबा का जन्म 8 अगस्तत 1986 में हुआ था।

120 साल के ये भारतीय साधू दुनिया में सबसे ज्यादा जीने वाले व्यक्ति का रिकॉर्ड के दावे को सत्यापित करने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के पास आवेदन करने जा रहे हैं। भारत के पासपोर्ट अधिकारियों ने एक मंदिर रजिस्टर से शिवानंद की उम्र की पुष्टि की है। हालांकि यह बेहद मुश्किल है कि उनकी उम्र स्वतंत्र रूप से सत्यापित की जा सके।

120 साल के इस भारतीय साधु ने बताया कैसे है अब तक जिंदा1 / 4

120 साल के इस भारतीय साधु ने बताया कैसे है अब तक जिंदा

बनारस के 120 साल के बाबा शिवानंद को देखकर लगता है कि वह अपनी उम्र से 50 साल छोटे दिखते हैं। लेकिन वे अपनी उम्र 120 साल होने दावा करते हैं। बाबा शिवानंद 8 अगस्त 1886 को श्रीहट्ट जिले के हबीबगंज महकुमा, ग्राम हरिपुर के बाहुबल इलाक़े में एक ब्राह्मण परिवार में जन्मे थे। यह जगह अब बांग्लादेश में है। बाबा के पास अंग्रेज़ी में रूपांतरित उनकी कुंडली, आधार कार्ड और पासपोर्ट भी है। वह प्रवचन के लिए इंग्लैंड, अमरीका और बांग्लादेश भी जा चुके हैं। वो बताते हैं कि उनके माता-पिता दरवाज़े-दरवाजे भीख मांगकर जीविका चलाते थे।

120 साल के इस भारतीय साधु ने बताया कैसे है अब तक जिंदा2 / 4

120 साल के इस भारतीय साधु ने बताया कैसे है अब तक जिंदा

शिवानंद वाराणसी के रहने वाले हैं. योग, अनुशासन और ब्रह्मचर्य को ही उन्होंने अपना जीवन बना लिया है। वे कहते हैं, 'मैं बहुत ही सादा और अनुशासित जीवन जीता हूं। बहुत साधारण खाना खाता हूं। खाना हमेशा उबला हुआ, जिसमें ना तेल होता है ना मसाले होते हैं। वह खाने में उबली हुई दाल के साथ चावल और साथ में दो हरी मिर्च लेते हैं।  वे रोजाना 2 घंटे व्यायम करते हैं। 

120 साल के इस भारतीय साधु ने बताया कैसे है अब तक जिंदा3 / 4

120 साल के इस भारतीय साधु ने बताया कैसे है अब तक जिंदा

बाबा शिवानंद का कद मात्र पांच फुट दो इंच है। वह जमीन पर एक चटाई बिछा कर सोते हैं। लकड़ी की एक पटरी को तकिया बनाते हैं। उनका मानना है कि दूध या फल मजेदार किस्म के खाने होते हैं। उन्होंने बचपन में कई बार भूखा सोया करता था। 

बाबा शिवानंद का कहना है कि उन्होंने अब तक ऐसा कोई दावा नहीं किया क्योंकि उन्हें यश का लालच नहीं है। लेकिन अब उनके अनुयायी चाहते हैं कि उनका नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाया जाए।

120 साल के इस भारतीय साधु ने बताया कैसे है अब तक जिंदा4 / 4

120 साल के इस भारतीय साधु ने बताया कैसे है अब तक जिंदा