फोटो गैलरी

Hindi News सुकमा: नक्सलियों ने तीन महीने पहले बनाई थी जवानों पर हमले की साजिश

सुकमा: नक्सलियों ने तीन महीने पहले बनाई थी जवानों पर हमले की साजिश

...

एजेंसीSun, 12 Mar 2017 09:48 PM


छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में शनिवार को हुए भीषण हमले की साजिश नक्सलियों ने तीन माह पहले ही बना ली थी। इस दौरान नक्सलियों ने सीआरपीएफ जवानों की रेकी भी की। 

सूत्रों ने बताया कि हमले से तीन दिन पहले आठ मार्च को पालचलमा गांव के पास बड़ी संख्या में नक्सली जमा हुए थे। यहां एक कार्यक्रम के बाद हमले के लिए समय और दिन तय किया गया। पहले से तय योजना पर अमल करते हुए शनिवार को इस बड़ी वारदात को अंजाम दिया। हमले के लिए नक्सलियों ने पहले से घात लगा रखा था। जवानों को फंसाने के लिए कई दिन पहले ही प्लानिंग कर ली थी। इसके बाद हमले को नक्सलियों की मिलिट्री बटालियन की कंपनी नंबर एक ने अंजाम दिया और इसका नेतृत्व नक्सली नेता सीटू उर्फ सोनू ने किया है। 

जवानों पर हमले के दौरान नक्सलियों ने देसी मोर्टार का इस्तेमाल किया था। तलाशी के दौरान बड़ी मात्रा में बारूद लगे धनुष और देसी मोर्टार मौके से बरामद हुए। गौरतलब है कि सुकमा जिले के इंजारम और भेज्जी के बीच नक्सली हमले में 12 जवान शहीद हो गए, जबकि दो अन्य घायल हैं।

घटनास्थल के पास ही जवानों के कैंप
कोत्ताचेरू के पास जिस स्थान पर जवान नक्सलियों के जाल में फंसे थे, उसके आसपास सुरक्षा बलों के कई कैंप हैं। बताया जा रहा है कि यहां हर पांच किलोमीटर पर एक कैंप है। ऐसे में नक्सलियों ने भेज्जी और कोत्तोचेरू के दो कैंपों के बीच में जवानों को फंसाया और सटीक हमला किया। 

नेपालियों ने फूंक दी SSB की बड़ा मजरा चेक पोस्ट, तनाव बढ़ा

अगली स्लाइड में पढ़ें किस राज्य सरकार ने कितने के मुआवजे का ऐलान


सुकमा: नक्सलियों ने तीन महीने पहले बनाई थी जवानों पर हमले की साजिश1 / 2

सुकमा: नक्सलियों ने तीन महीने पहले बनाई थी जवानों पर हमले की साजिश

दो शहीदों के शव नागपुर पहुंचे
नक्सली हमले में शहीद दो जवानों के शव रविवार सुबह नागपुर पहुंचे। दोनों जवान विदर्भ क्षेत्र के रहने हैं। वर्धा के प्रेमदास मेंधे और चंद्रपुर के नंदकुमार अतराम के पार्थिव शरीर हेलीकॉप्टर से सुबह बाबा साहेब अंबेडकर नागपुर हवाईअड्डे पहुंचे। यहां से दोनों के शवों को उनके पैतृक गांव ले जाया गया। 

महाराष्ट्र सरकार 10-10 लाख देगी  
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नक्सली हमले में शहीद तीन सीआरपीएफ जवानों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये वित्तीय मदद की घोषणा की है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर जानकारी दी कि सीआरपीएफ के तीन शहीदों के परिजनों को 10 लाख रुपये की वित्तीय मदद दी जाएगी।

तमिलनाडु देगा 20 लाख की मदद
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के़  पलानीसामी ने कहा कि विल्लूपुरम जिले के कक्षुमारम गांव निवासी सीआरपीएफ कांस्टेबल के़  शंकर की शहादत से मैं शोकाकुल और दुखी हूं। मैंने शहीद के परिजन को 20 लाख रुपये की सहायता राशि तत्काल दिए जाने का आदेश दिया है।

गूगल ट्रेंड के मुताबिक ही उत्तर प्रदेश में आए चुनावों के परिणाम 

 


सुकमा: नक्सलियों ने तीन महीने पहले बनाई थी जवानों पर हमले की साजिश2 / 2

सुकमा: नक्सलियों ने तीन महीने पहले बनाई थी जवानों पर हमले की साजिश