फोटो गैलरी

Hindi Newsएक चिप से ट्रैक हो सकती है करेंसी, दुनिया में है ऐसी तकनीक

एक चिप से ट्रैक हो सकती है करेंसी, दुनिया में है ऐसी तकनीक

दुनिया में ऐसी तकनीक उपलब्ध हैं जिसमें एक चिप के माध्यम से किसी भी चीज को ट्रैक किया जा सकता है। इस चिप को तकनीकी भाषा में nano-GPS chips (NGC) कहा जाता है। लेकिन हम आपको बता दें कि ये कोई चिप नहीं...

एक चिप से ट्रैक हो सकती है करेंसी, दुनिया में है ऐसी तकनीक
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 09 Nov 2016 06:57 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया में ऐसी तकनीक उपलब्ध हैं जिसमें एक चिप के माध्यम से किसी भी चीज को ट्रैक किया जा सकता है। इस चिप को तकनीकी भाषा में nano-GPS chips (NGC) कहा जाता है। लेकिन हम आपको बता दें कि ये कोई चिप नहीं बल्कि एक 'सिग्नल रिफ्क्लेक्टर' होता है।

कैसे काम करती है चिप
एक GPS चिप और सिग्नल रिफ्लेक्टर में क्या फर्क होता है- इसका जवाब है कि ज्यादातर चिप को काम करने के लिए बेहद ही कम सही लेकिन ऊर्जा की ज़रुरत होती है लेकिन एक सिग्नल रिफ्लेक्टर को किसी भी तरह की ऊर्जा की ज़रुरत नहीं होती। इस पर एक ख़ास कोड मौजूद होता है जब सिग्नल से इस ख़ास कोड का सिग्नल भेजा जाता है तभी ये सिग्नल रिफ्लेक्टर उसे रिफ्लेक्ट कर वापस सैटेलाईट तक भेज देती है। इससे नोट की लोकेशन का सही-सही पता लगाया जा सकता है। 

जानकारों के मुताबिक अगर इसकी सबसे एडवांस्ड तकनीक का इस्तेमाल किया जाए तो ये ज़मीन के 120 मीटर नीचे मौजूद होने के बावजूद सिग्नल रिफ्लेक्ट कर सकता है। ये तब और भी ज्यादा अच्छे तरीके से काम कर सकता है जब कई सारी चिप लगी चीजें एक साथ मौजूद हों, जब इन सबके लिए एक साथ सिग्नल भेजा जाएगा तो जो सिग्नल रिफ्लेक्ट होकर आएगा वो एक सिंगल चीज से आने वाले सिग्नल के मुकाबले ज्यादा मजबूत होगा।

मंगलवार देर शाम को सरकार द्वारा 500 और 2000 के नोटों को लेकर कई तरह की अटकलें सोशल मीडिया पर चलने लगीं। इस संदर्भ में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह साफ कर दिया है कि 2000 के नोट पर कोई चिप नहीं लगा है और इस तरह की अटकलें निराधार हैं। 

आपको बता दें कि दुनिया में मौजूद सबसे छोटे साइज़ के GPS  रिसीवर को GPS Nano Spider के नाम से जाना जाता है। ये करीब 4x4x2।1 मिलीमीटर का होता है। इसे जासूसी के लिए इस्तेमाल किया जाता है और ये मेटल डिटेक्टर को धोखा देने में सक्षम है। इसे आसानी से किसी के भी सामान में भी डाला जा सकता हैं और इसके सहारे आप उस आदमी को ट्रैक कर सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें