फोटो गैलरी

Hindi Newsआत्महत्या रोकने के लिए मंत्रालय ने उठाया ये कदम!

आत्महत्या रोकने के लिए मंत्रालय ने उठाया ये कदम!

महाराष्ट्र में आत्महत्या रोकने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है। मंत्रालय के गेट पर उन लोगों की लिस्ट लगाई है जिनके आत्मदाह करने की आशंका है। पुलिस ने यह कदम पिछले साल मार्च में मंत्रालय के बाहर एक...

आत्महत्या रोकने के लिए मंत्रालय ने उठाया ये कदम!
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 03 Jan 2017 02:16 PM
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र में आत्महत्या रोकने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है। मंत्रालय के गेट पर उन लोगों की लिस्ट लगाई है जिनके आत्मदाह करने की आशंका है। पुलिस ने यह कदम पिछले साल मार्च में मंत्रालय के बाहर एक किसान माधव कुमार की खुदकुशी के बाद उठाया है। 

मंत्रालय पुलिस ने मुख्य द्वार पर ऐसे लोगों के नाम की लिस्ट लगाई है जो पहले आत्महत्या की धमकी दे चुके हैं। एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, मंत्रालय के सिक्योरिटी इंचार्ज डिप्टी कमिश्नर शांतिलाल भामरे ने बताया कि हमने मंत्रालय के गेट पर उन लोगों के नामों की सूची लगाई है जो आत्महत्या की धमकी या आत्मदाह की कोशिश कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि आजाद मैदान में प्रदर्शन करने वाले भी अक्सर मंत्रालय परिसर में हमारे लिए संकट खड़ा करते हैं। इस तरह के शख्स सरकार के कामकाज में बाधा डालते हैं। उन्होंने कहा कि अगर ऐसी कोई महिला या पुरुष मंत्रालय में आते है तो पहले उनसे यहां आने की वजह पूछी जाएगी और इसके बाद उन्हें स्थानीय पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा। 

भमरे ने बताया कि जो लोग मंत्रालय में खुदकुशी करने के लिए इरादे से आते है उन्हें लिखित में देना होगा कि वह आगे से ऐसा नहीं करेंगे तभी उन लोगों को छोड़ा जाएगा। इस लिस्ट में 37 लोगों के नाम है। इनमें से तीन लोग लिखित में दे चुके हैं कि वह मंत्रालय के परिसर में खुदकुशी की कोशिश नहीं करेंगे। संगीता बालासाहेब शिंदे की फोटो मंत्रालय के नोटिस बोर्ड पर लगाई गई है। इतना ही नहीं छठीं मंजिल पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के ऑफिस के बाहर भी सादे कपड़े पर कई पुलिसकर्मी रहते हैं ताकि वह ऐसे शख्स को रोक सके। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें